पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

समस्या:डिवाइडर मेें मिट्‌टी भरवाकर नहीं रोपे पौधे, अब फेंकी जा रही सड़ी-गली सब्जी

मुरैना12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुरैना शहर में डिवाइडर पर फेंकी गई सब्जी। - Dainik Bhaskar
मुरैना शहर में डिवाइडर पर फेंकी गई सब्जी।
  • नगर निगम की अनदेखी के चलते डिवाइडर के पास अवैध रूप से लग रहीं सब्जी की दुकानें

फाटक बाहर क्षेत्र की मुख्य सड़क पर बनवाए गए डिवाइडर में मिट्‌टी का भराव कराने के बाद पौधे रोपने के कार्य नहीं हुआ है। ऐसे में सब्जी विक्रेता डिवाइडर पर सड़ी-गली सब्जी डाल रहे हैं। जिससे वहां आवारा मवेशी मंुह मारते रहते हैं।

ऐसे में सब्जी खरीदने आ रहे लोग दुर्घटना की आशंका से परेशान हैं। इस संबंध में स्थानीय लोगों का कहना है कि नगर निगम की ढील-पोल से फाटक बाहर अवैध सब्जी मंडी का संचालन किया जा रहा है। मुख्य सड़क पर सब्जी मंडी लगने से सड़क का सौंदर्यीकरण प्रभावित हो रहा है। यहां बता दें कि इन दिनों बारिश का मौसम का चल रहा है। अगर नगर निगम के स्तर पर फाटक बाहर बने डिवाइडर पर पौधरोपण कराया जाए, तो सड़क के सौंदर्यीकरण के साथ स्थानीय लोगों को गंदगी व दुर्गंध से भी निजात मिल जाएगी।

आधे डिवाइडर पर ही रोपे गए पौधे, देखरेख नहीं होने हो रहे नष्ट: फाटक बाहर से लेकिन अंबाह तिराहे तक आधे हिस्से में ही डिवाइडर पर पौधे रोपे गए हैं। लेकिन देखरेख के अभाव में रोपे गए यह पौधे भी नष्ट होने की कगार पर हैं। खास बात यह है कि पीजी कॉलेज से लेकर चुंगी रोड तक डिवाइडर के काफी हिस्से में पौधे रोपे ही नहीं गए हैं। इसका लाभ उठाकर डिवाइडर पर सब्जी विक्रेता अपना सामान रख रहे हैं तथा वहां शाम को बचने वाली सड़ी-गली सब्जी व कचरा डाला जा रहा है।

चबूतरों पर शिफ्ट नहीं कराई जा रही सब्जीमंडी: फाटक बाहर सब्जी मंडी संचालित करने के लिए सुभाष नगर में लाखों रुपए से बनाए गए चबूतरों का निर्माण हुए लंबा समय बीत गया है। बावजूद इसके नगर निगम सब्जी विक्रेताओं को चबूतरों पर शिफ्ट कराने में रूचि नहीं ले रहा। इस क्षेत्र से सब्जी विक्रेताओं को हटाने की कार्रवाई केवल दिखावे तक सीमित है। क्योंकि नगर निगम के कर्मचारी यहां आकर सब्जी विक्रेताओं के खिलाफ चालान काटने की कार्रवाई न करते हुए सुविधा शुल्क लेकर चले जाते हैं।

ई-रिक्शा की कतारें लगने से बाधित हो रहा ट्रैफिक

फाटक बाहर यात्री बसों का प्रवेश प्रतिबंधित है। बावजूद इसके पुराने पीजी कॉलेज के सामने सुबह शाम यात्री बसें खड़ी हो रहीं हैं। इसके अलावा इस मार्ग पर ई-रिक्शा लाइन लगाकर खड़े रहते हैं। जिससे फाटक बाहर क्षेत्र में न केवल ट्रैफिक बाधित हो रहा है, बल्कि दुकानदारों का व्यवसाय प्रभावित हो रहा है। दुकानदारों द्वारा शिकायत करने पर कई आर यात्री बस चालक व कंडेक्टर मारपीट पर उतारू हो जाते हैं। बताया गया है कि पुलिस व यात्री बस संचालकों की सांठगांठ के कारण फाटक बाहर क्षेत्र का ट्रैफिक सुधरने का नाम नहीं ले रहा है।

जल्द करेंगे ठोस कार्रवाई

फाटक बाहर क्षेत्र का ट्रैफिक सुधारने की दिशा में सब्जी विक्रेताओं का न केवल चबूतरों पर शिफ्ट कराया जाएगा, बल्कि डिवाइड पर पौध रोपण भी कराएंगे। रहा सवाल यात्री बस व ई-रिक्शे खड़े होने का तो इस संबंध में ट्रेफिक प्रभारी का पत्र लिखकर समस्या का हल कराया जाएगा। -जगदीश टैगोर, स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम मुरैना

खबरें और भी हैं...