पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:प्रभु श्री राम ने समाज में नियम, त्याग का आदर्श स्थापित किया है: कमल किशोर

मुरैना14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलश यात्रा के बाद टाउन हॉल में शुरू हुई श्री राम कथा

प्रभु श्री राम विष्णु के अवतार हैं। वे आदिपुरुष हैं। जो मानव मात्र की भलाई के लिए मानवीय रूप में इस धरा पर अवतरित हुए। मानव अस्तित्व की कठिनाइयों तथा कष्टों का उन्होंने स्वयं वरण किया, ताकि सामाजिक व नैतिक मूल्यों का संरक्षण किया जा सके तथा दुष्टों को दंड दिया जा सके। राम अवतार भगवान विष्णु के सर्वाधिक महत्वपूर्ण अवतारों में सर्वोपरि है। श्री राम की रीति, नीति, प्रीति तथा भीति सभी जानते हैं। राम परिपूर्ण हैं, आदर्श हैं। राम ने नियम, त्याग का एक आदर्श स्थापित किया है।

यह उपदेश टॉउन हॉल में गुरुवार को शुरू हुई राम कथा में अयोध्या से पधारे कथा वाचक कमल किशोर कान्हा महाराज श्रद्धालुओं को सुना रहे थे। इससे पूर्व बिहारी जी मंदिर से कलश यात्रा प्रारंभ हुई, जो हनुमान चौराहा, एमएस रोड होते हुए राम जानकी मंदिर पहुंची। राम कथा में कमल किशोर कान्हा ने बताया कि गोस्वामी तुलसीदास के अनुसार श्रीराम नाम के दो अक्षरों में ‘रा’ तथा ‘म’ ताली की आवाज की तरह हैं, जो संदेह के पंछियों को हमसे दूर ले जाती हैं।

ये हमें देवत्व शक्ति के प्रति विश्वास से ओत-प्रोत करते हैं। उन्होंने कहा कि मनुष्य के जीवन में आने वाले सभी संबंधों को पूर्ण तथा उत्तम रूप से निभाने की शिक्षा देने वाले प्रभु श्री रामचन्द्रजी के समान दूसरा कोई चरित्र नहीं है। आदि कवि वाल्मीकि ने उनके संबंध में कहा है कि वे गांभीर्य में समुद्र के समान हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें