पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पत्थर व मसालों का बिजनेस:राजस्थान कराएगा चंबल के सेवर घाट पर अधूरे पुल का निर्माण, डीपीआर बनाने का काम शुरू

मुरैनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हाईलेवल ब्रिज बनने से मध्यप्रदेश के लोगों को राजस्थान पहुंचकर कारोबार का अवसर मिलेगा

चंबल के सेवर घाट पर 100 करोड़ रुपए की लागत से हाईलेवल ब्रिज का निर्माण कराया जाएगा। इस पुल के बनने से राजस्थान व मध्यप्रदेश के बीच व्यापार के नए आयाम तय होंगे जिसमें 1000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर मिल सकेंगे और फायदा होगा। हाईलेवल ब्रिज का निर्माण कराने के लिए राजस्थान सरकार के सार्वजनिक निर्माण विभाग ने 100 करोड़ रुपए की प्रशासकीय मंजूरी जारी की है। पुल निर्माण के बजट को तीन मदों से स्वीकृत किया जाएगा ।

एक मद सामान्य जाति का है तो दूसरा अनुसूचित जाति का और तीसरा अनुसूचित जनजाति मद की आवागमन सुविधाओं से जुड़ा है। चंबल के सेवर घाट पर हाईलेवल ब्रिज 682 मीटर लंबा व 12 मीटर चौड़ा बनाया जाएगा। इसकी ऊंचाई से कहीं 100 फीट तो कहीं 150 फीट तक जाएगी। चंबल के सेवर घाट का पुल बनने के बाद मुरैना जिले के लोगों को कैलारस, सबलगढ़ व जौरा क्षेत्र के बाड़ी, सरमथुरा, करौली व जयपुर जाने के लिए शॉर्टकट रूट मिल सकेगा। वहीं चंबल के सेवर घाट के अधूरे पुल का निर्माण कंपलीट करने राजस्थान सरकार ने मंजूरी प्रदान कर दी है। मध्यप्रदेश के चंबल अभयारण्य क्षेत्र में निर्माण की स्वीकृति मिलते ही हाईलेवल ब्रिज बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

पुल के लिए बनाए जाएंगे 12 पिलर
चंबल नदी के सेवर घाट पर हाईलेवल ब्रिज का निर्माण पूरा करने के लिए राजस्थान सरकार, मध्यप्रदेश के क्षेत्र के बीच में चंबल नदी पर 12 नए पिलर बनाएगी। पुल को नई तकनीक से तैयार किया जाएगा ताकि बाढ़ व भूकंप की स्थिति में पुल की मजबूती को कोई खतरा नहीं पहुंचे।

पत्थर व मसालों का बिजनेस बढ़ेगा
सेवर घाट पुल बनने से मध्यप्रदेश व राजस्थान के बीच बिजनेस का नया बाजार तैयार होगा। जौरा, कैलारस, सबलगढ़ व विजयपुर क्षेत्र के लोग लाल पत्थर, मार्बल, राजस्थानी वस्त्र खरीदने से लेकर दाल व मसालों को जयपुर व बाड़ी से खरीदकर ले जा सकेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें