पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राशन घोटाला की जांच में लापरवाही:लॉकडाउन में राशन बांटा नहीं, 8 लाख रु. का भुगतान ले लिया, अब तक नहीं हुई कार्रवाई

मुरैना12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कलेक्टोरेट में शिकायत करने आए ग्रामीण। - Dainik Bhaskar
कलेक्टोरेट में शिकायत करने आए ग्रामीण।
  • कलेक्टर के निर्देश शिकायतकर्ता को सौंपें राशन घोटाले की जांच, फिर भी नहीं सुन रहे अफसर

लॉकडाउन के दौरान राशन घोटाले की कई शिकायतें जिलेभर से आईं। लेकिन एक मामले में शिकायत के बाद तत्कालीन कलेक्टर प्रियंका दास ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अफसरों को जांच सौंपी। लेकिन 5 महीने बीतने के बाद भी जांच पूरी हुई या नहीं, आरोपियों पर क्या कार्रवाई हुई, इसकी जानकारी विभाग उपलब्ध नहीं करा पा रहा है। जबकि शिकायतकर्ता इस मामले में आरटीआई लगाकर जानकारी लेने महीने भर से चक्कर लगा रहा है।

जानकारी के अनुसार सिकरवारी क्षेत्र के कोकसिंह का पुरा, लोकमन का पुरा, खेरे वाले का पुरा ओर खितौली गांवों में लॉकडाउन के दौरान ग्रामीणों को बजरंग स्व-सहायता समूह ओर बाबा बिहारी दास समूहों के संचालक ने राशन तो बांटा नहीं और महिला एवं बाल विकास विभाग से 5 लाख रुपए से अधिक का भुगतान ले लिया। गंभीर बात यह है कि इसकी शिकायत पर कलेक्टर के निर्देश पर महिला एवं बाल विकास विभाग ने जांच तो की लेकिन कार्रवाई आज तक नहीं हुई।

कलेक्टर ने कहा-तत्काल दो जांच रिपोर्ट, अफसरों ने फिर भी नहीं सुनी
कलेक्टर बी. कार्तिकेयन को शिकायती आवेदन देकर खांड़ौली निवासी सौरभ सिकरवार ने बताया कि 18 जून 2019 को मैने तत्कालीन कलेक्टर से इसकी शिकायत की। जिसकी जांच महिला एवं बाल विकास विभाग को सौंपी गई थी। मैने शिकायत का स्टेटस जानने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग में कई बार आवेदन दिए, सूचना के अधिकार के तहत जानकारी भी मांगी लेकिन विभागीय बाबू कह देते हैं कि साहब-ही जानें जांच रिपोर्ट का क्या हुआ।

शिकायतकर्ता सौरभ सिकरवार ने जांच न करने व उसकी रिपोर्ट न देने की शिकायत कलेक्टर कार्तिकेयन से तीन बार की। चौथी बार में कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को शिकायतकर्ता के सामने ही कह दिया कि-यह आवेदक अब मेरे पास नहीं आना चाहिए। इसे संबंधित जानकारी तत्काल प्रभाव से दिलाई जाए। हालांकि 4 दिन गुजरने के बाद भी फरियादी को अभी तक जांच रिपोर्ट उपलब्ध नहीं कराई है।

सोसाइटी संचालकों का दर्द...हमें आश्वासन तक नहीं दिया
कमीशन बढ़ाने सहित लॉकडाउन के दौरान पीओएस मशीनों में दर्ज अधिक राशन की एंट्री सुधारने की मांग को लेकर आंदोलन करने वाले जिलेभर के सोसाइटी व कंट्रोल संचालक भी सुनवाई न होने से दुखी हैं। 4 दिन की हड़ताल करने के बाद भी खाद्य विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने आश्वासन देकर आंदोलन शांत कराने के बजाय आदेश जारी कर दिए कि अगर सोसाइटी व कंट्रोल संचालक राशन नहीं बांटें तो उनसे माल लेकर पंचायत सचिव, रोजगार सहायक सहित अन्य अमले का उपयोग किया जाए। इस आदेश से पूरे आंदोलन को दबा दिया गया।

अफसर कुछ नहीं बता रहे हैं
मैंने राशन घोटाले की शिकायत की थी, लेकिन अफसर यह नहीं बता रहे कि जांच हुई है या नहीं, आरोपियों पर क्या कार्रवाई हुई। मैने आरटीआई भी लगाई, कलेक्टर साहब को भी जनसुनवाई में तीन बार आवेदन दिया, फिर भी रिपोर्ट के बारे में बताने से महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी कतरा रहे हैं।
सौरभ सिंह, शिकायतकर्ता

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें