पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

क्षमता विकास कार्यक्रम:आमजन को सशक्त बनाता है सूचना के अधिकार कानून: मोनिका

मुरैना10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सूचना का अधिकार 2005 वह कानून है, जो आमजन को सशक्त बनाता है। क्योंकि सूचना के अधिकार के अंतर्गत हम किसी भी विभाग से वह जानकारी मांग सकते हैं जिसमें हमें यह लगता है कि यहां पर पारदर्शिता नहीं रखी गई है। यह जानकारी गुरुवार को बीएसडब्ल्यू की छात्र मोनिका राठौर कॉलोनी में महिला एवं पुरुषों को दे रही थीं।

यह आयोजन मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम के तहत किया गया। इस अवसर बीएसडब्लू के छात्रों ने बताया कि सूचना का अधिकार संविधान की धारा 19 एक के तहत एक मूलभूत अधिकार का दर्जा प्राप्त कानून है।

आपको किसी भी विभाग से योजना व कार्यक्रम के दस्तावेजों की छायाप्रति लेने के लिए आवेदन देना होगा। आवेदन में स्पष्ट रूप से लिखना होगा कि आपको किन दस्तावेजों की छाया प्रतियां लेनी है। आवेदन के साथ आपको 10 का डिमांड ड्राफ्ट या बैंकर चेक, इंडियन पोस्टल आर्डर के द्वारा शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवेदन देने के बाद विभाग द्वारा 30 दिवस मैं आपको वह सभी दस्तावेज लोक सूचना अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे। निर्धारित अविधि में जानकारी प्राप्त नहीं होने पर अपीली अधिकारी के यहां अपील करने का भी प्रावधान है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें