पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Morena
  • Somewhere The Drains Overflow And There Is Leakage Of Pipeline Due To The Dirty Water Being Filled In Front Of The Houses.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी का सबब:कहीं नालियां ओवरफ्लो तो कहीं पाइप लाइन लीकेज होेने से घरों के आगे भर रहा गंदा पानी

मुरैना5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विवेकानंद कॉलोनी, अंतोबाई रोड, नीलोनी वाली माता, दुर्गापुरी, हरिजन छात्रावास इलाके सबसे अधिक प्रभावित
  • शहर के गणेशपुरा में चल रहा सीवर कनेक्शन का काम, यहीं सबसे ज्यादा दिक्कत

शहर में सीवेज लाइन डालने के बाद घरों से कनेक्शन जोड़ने का कार्य अत्यंत घटिया किस्म का किया जा रहा है। क्योंकि कई जगह खुदाई के बाद पाइप डालते समय लेवल का ध्यान नहीं रखा गया। जिससे न केवल नालियां ओवर फ्लो हो रही हैं, बल्कि घरों का पानी सीवर लाइन में न जाते हुए दरवाजे के आगे भर रहा है।

इतना ही नही कई जगह डेमेज पाइप डालने से गलियों व मुख्य मार्गों पर गंदा पानी जमा होने की समस्या विकराल होती जा रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि समस्या का समाधान कराने के लिए वे कई दिनों से नगर निगम कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन सुनवाई नहीं होने से लोगों को कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ना रहा है।

जनसंख्या व क्षेत्रफल की दृष्टि से गणेशपुरा शहर के सबसे बड़े इलाके में शुमार है। इनदिनों यहां सीवर कनेक्शन देने कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। जिसके चलते इस क्षेत्र में प्रत्येक गली-मोहल्ले की सड़कें खुदी पड़ी हैं। जल्दबाजी व तेजगति से काम करने से यहां मानकों का पालन न करते हुए मनमानी की जा रही है। जिससे कहीं पाइप लाइन लीकेज है तो कहीं नालियां ओवर फ्लो होने के कारण जलभराव की समस्या गंभीर हो रही है। वर्तमान में गणेशपुरा इलाके में विवेकानंद कॉलोनी, अंतोबाई रोड, नीलोनी वाली माता, दुर्गापुरी, कुम्हार गली, हरिजन छात्रावास के आसपास घरों के आगे गंदा पानी जमा होने की समस्या से लोग जूझ रहे हैं।

खुदी सड़क से यहां भी परेशानी, गिरकर चोटिल हो रहे बाइक सवार

शहर के कई क्षेत्रों में सीवेज कनेक्शन के बाद भी सड़कें खुदी पड़ी हैं। जबकि प्रावधान के मुताबिक कनेक्शन के तत्काल बाद ठेकेदार को सड़क का मेंटेनेंस करना चाहिए। वर्तमान में सड़कें खुदी होने से जिन इलाकों में लोगों का आवागमन प्रभवित है उनमें गोपालपुरा, महावीर पुरा, गांधी कॉलोनी, पुरानी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, सदर बाजर, गर्ल्स स्कूल रोड प्रमुख रूप से शामिल हैं। इन मार्गों पर बाइक सवार गिरकर चोटिल होना आम बात है।

डेढ़ महीने में छह हजार घरों में होना है सीवेज कनेक्शन का काम

नगर निगम में प्रथम चरण में 47 वार्डों में से 25 वार्डों में 150 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन लाइन बिछाने का कार्य पूरा हो गया है। जिसमें 14 वार्डों के 12 हजार 500 घरों में सीवेज कनेक्शन देने का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। जिनमें वार्ड क्रमांक 12, 14, 05, 16, 17, 31, 35, 36, 38, 39, 40, 41, 42 शामिल हैं। इस लिहाज से डेढ़ महीने की अवधि यानि 15 मई तक शेष बचे 11 वार्डों में 6 हजार 500 घरों में सीवेज कनेक्शन देने का काम किया जाना है।

लोगों को एहसास कराने जानबूझकर हम 4 दिन तक इंतजार कराते हैं

गोबर डालने के कारण कई जगह सीवर लाइन चौक हो रही है। इसलिए हम लोगों को एहसास कराने के लिए 4 दिन तक जानबूझकर समस्या का हल नहीं कराते, ताकि लोगों को एहसास हो कि नाली में गोबर डालने से न केवल अन्य लोगों को परेशानी होती है, बल्कि स्वयं भी परेशान होता है। रहा सवाल पाइप लीकेज होने का तो हम शिकायत मिलते ही तत्काल टीम भेजकर ठीक करा रहे हैं। -सुनील ठक्कर, मैनेजर सीवर प्रोजेक्ट

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें