नई सुविधा:छात्रों काे घर बैठे मिलेगा सेल्फ लर्निंग मटेरियल, शिक्षकों के लिए भी सुविधा

मुरैना6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • छात्रों को अब दस्तावेज लेकर माशिमं कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा

अब छात्रों को माध्यमिक शिक्षा मंडल से संबंधित काम के लिए दस्तावेज लेकर बोर्ड कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। नई सुविधा में बोर्ड के पोर्टल व एप पर सारे काम घर बैठे हो सकेंगे। छात्रों को सेल्फ लर्निंग मटेरियल भी मिल सकेगा। नवीन प्राेग्राम में स्कूल व शिक्षकों के लिए भी कई सुविधाएं जोड़ी गई हैं। जिससे उनका काम आसान होगा। अब लर्निंग व ज्ञान के आधार पर फोकस किया जाएगा। नई व्यवस्था में शिक्षक और दक्ष होकर पढ़ा सकेंगे।

माध्यमिक शिक्षा मंडल पोर्टल पर छात्र, शिक्षकों व स्कूलों के पंजीकृत होने से एक क्लिक पर सभी जानकारी रियल टाइम में प्राप्त की जा सकेगी। लॉकडाउन के बाद पंजीकृत स्कूलों को ऑनलाइन शिक्षण सामग्री मिलने से निर्बाध पढ़ाई कराई जा सकेगी। नए सिस्टम के विकसित होने से माध्यमिक शिक्षा मंडल के संबंधित सभी काम अब कम्प्यूटर व मोबाइल फोन पर घर बैठे हो सकेंगे। इससे छात्रों का डाटा व उनके डॉक्युमेंट की गोपनीयता सुरक्षित रहेगी।

सेल्फ लर्निंग मटेरियल उपलब्ध कराया जाएगा
बोर्ड के मुताबिक, मोबाइल एप से छात्रों को सेल्फ लर्निंग मटेरियल उपलब्ध कराया जाएगा। एप आधारित सतत मूल्यांकन कराया जाएगा। ये सभी सुविधाएं रियल टाइम में उपलब्ध होंगी। इससे छात्रों को कियोस्क जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस नई सुविधा से छात्र-छात्राओं का समय बचेगा जिसका उपयाेग वह अध्ययन करने के लिए कर सकेंगे।

खबरें और भी हैं...