पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:स्वच्छ सर्वेक्षण: मुरैना शहर को 500 अंक के साथ मिली ओडीएफ प्लस प्लस की रेटिंग

मुरैना8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सब्जी मंडी स्थित सार्वजनिक शौचालय जो शहर का सबसे बेस्ट शौचालय है। - Dainik Bhaskar
सब्जी मंडी स्थित सार्वजनिक शौचालय जो शहर का सबसे बेस्ट शौचालय है।
  • चंबल संभाग के तीनों जिलों में मुरैना शहर सबसे पहले घोषित हुआ खुले में शौच मुक्त।
  • खुले में शौच मुक्त घोषित हुआ मुरैना शहर, भारत सरकार की स्वच्छता सर्वे टीम ने की घोषणा

स्वच्छता रेटिंग में मुरैना शहर को ओडीएफ प्लस प्लस का न केवल दर्जा मिला है, बल्कि चंबल संभाग का पहला ऐसा शहर बन गया है, जो खुले में शौच मुक्त घोषित है। यह बता दें कि कुछ समय पहले भारत सरकार द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण टीम मुरैना भेजी गई थी। सर्वे का अवलोकन करने के बाद दिल्ली की टीम ने मुरैना शहर को ओडीएफ प्लस प्लस की रेटिंग दी है।

इस संबंध में नगर निगम आयुक्त अमरसत्य गुप्ता का कहना है कि नगर निगम के कर्मचारी व आमजन को यह श्रेय जाता है। कर्मचारियों की मेहनत व आमजन के सहयोग के बिना मुरैना शहर को खुले में शौच मुक्त करना संभव नहीं था।

बताया गया है कि कुछ समय पूर्व भारत सरकार की स्वच्छता सर्वेक्षण टीम शहर में गोपनीय रूप से आई थी। इस टीम के बारे में नगर निगम को भी सूचना नहीं दी गई। दिल्ली से आई सर्वे टीम ने शहर के शौचालयों का निरीक्षण किया।

इस दौरान सभी शौचालय व्यवस्थित रूप से संचालित पाए गए तथा साफ-सफाई स्तर भी बेहतर मिला। दिल्ली से आई इस टीम ने शहर के ऐसे स्थानों का भी सर्वे किया, जहां उन्हें खुले में शौच जाने की पूर्व से जानकारी थी। लेकिन सर्वे के दौरान इन स्थानों पर कहीं भी मानव मल नहीं पाया गया। फलस्वरूप मुरैना शहर को स्वच्छता सर्वे में ओडीएफ प्लस, प्लस घोषित किया गया।

अब शहर को टॉप टेन का दर्जा दिलाने की तैयारी

निगमायुक्त गुप्ता ने बताया कि मार्च के बाद शहर में स्टार रेटिंग का सर्वेक्षण करने दिल्ली से टीम आने वाली है। यह ध्यान में रखते हुए न केवल शहर को स्वच्छ रखा जा रहा है, बल्कि रात्रि काल में प्रमुख सड़क व बाजार में साफ-सफाई के लिए 15 कर्मचारी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा एमएस रोड का सौंदर्यीकरण करने डिवाइडर पर पौधे रोपने का कार्य भी जारी है। शहर में स्वच्छता स्थपित करने स्वास्थ्य अधिकारी राकेश श्रीवास्तव एवं नोडल अधिकारी ललित शर्मा को नियमित मॉनिटरिंग करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

मुरैना शहर को 6 हजार अंक में से 500 अंक मिले

ओडीएफ प्लस प्लस घोषित होने पर मुरैना शहर को 500 अंक मिल गए हैं। जबकि स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए 6 हजार अंक निर्धारित हैं। जिसमें 1800 अंक सिटीजन फीडबैक पर निर्भर करते हैं। इसके साथ ही प्रमाणीकरण, स्टार रेटिंग और ओडीएफ प्लस प्लस के 1800 अंक हैं। इसके अलावा सर्विस लेवल प्रोग्रेस का सर्वे 2400 अंकों पर निर्धारित है।

अभी तक 5500 लोगों को मिल चुका है फीडबैक

निगमायुक्त गुप्ता ने बताया कि 1 जनवरी से स्वच्छता एप पर लोगों के फीडबैक लेने का कार्य जारी है। यह कार्य 31 जनवरी तक अनवरत जारी रहेगा। अभी तक 5500 लोग स्वच्छता एफ के माध्यम से अपना फीडबेक यानि राय दे चुके हैं। स्वच्छता एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर कोई भी व्यक्ति अपना फीडबेक दर्ज करा सकता है। इसके अलावा https://swachhsurvekshan2021.org/citizenfeedback लिंक के माध्यम से भी फीडबैक दे सकते हैं।

शहर को स्वच्छ रखना हर व्यक्ति की जिम्मेदारी

शहर को स्वच्छ रखना हर व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी है। आमजन के सहयोग के बिना शहर को स्वच्छ रखना संभव नहीं है। मार्च के बाद स्टार रेटिंग के लिए दिल्ली से सर्वे टीम मुरैना आने वाली है। इसके लिए शहर के सभी 47 वार्डों में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त किया जा रहा है तथा रात्रि काल में शहर की प्रमुख सड़क व बाजारों में सफाई कराई जा रही है।

-अमरसत्य गुप्ता, आयुक्त, नगर पालिक निगम मुरैना

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser