• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Morena
  • The Water Level Of Chambal Remained Stable For Four Hours From 2 Pm To 6 Am, The Incident Started From 7 Am, The Water Level Was Decreasing Rapidly, Chambal Decreased By Half A Meter In Three Hours

3 घंटे में चंबल का जल स्तर आधा मीटर घटा:मुरैना में रात दो बजे से सुबह 6 बजे तक चार घंटे स्थिर रहा चंबल का जल स्तर; सुबह 7 बजे से घटना शुरू, तेजी से घट रहा जल स्तर

मुरैना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चंबल नदी अब भी खतरे के निशाने से ऊपर बह रही है। - Dainik Bhaskar
चंबल नदी अब भी खतरे के निशाने से ऊपर बह रही है।

मुरैनावासियों के लिए राहत की बात है। चंबल नदी का जल स्तर घटने लगा है। रात 2 बजे तक चंबल का जल स्तर बढ़कर 141.80 मीटर पर पहुंच चुका था। उसके बाद सुबह 6 बजे तक यह इसी आंकड़े पर केंद्रित रहा। सुबह 7 बजे से यह घटना शुरू हो गया। सुबह 9 बजे की रिपोर्ट में यह घटते-घटते 141.30 मीटर पर आ गया है। इस प्रकार तीन घंटे में चंबल का जल स्तर आधा मीटर घटा है।

जिले में बाढ़ से लोगों का जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। बीते एक सप्ताह से लोग बाढ़ से त्रस्त हैं। कल चंबल का जल स्तर बढ़ना शुरू हो गया था। उसके बाद आज फिर से घटना शुरू हो गया है। यहां बता दें, कि चंबल का जल स्तर गुना में बारिश होने से पार्वती नदीं में पानी आने के कारण बढ़ना शुरू हो गया था। यह जल स्तर बढ़ते-बढ़ते 141.80 मीटर पर पहुंच गया था। रात 2 बजे यह जल स्तर 141.80 मीटर पर पहुंच चुका था। उसके बाद सुबह 6 बजे तक यह 141.80 मीटर पर ही स्थिर रहा। आज, सुबह 7 बजे यह 10 सेंटीमीटर घटकर 141.60 मीटर पर आ गया। उसके बाद से लगातार घट रहा है तथा सुबह 9 बजे की रिपोर्ट में यह घटकर 141.30 मीटर पर आ चुका है। विभाग की माने तो अब यह लगातार घटता रहेगा।

कोटा बैराज से नहीं छोड़ा पानी
अभी कोटा-बैराज डेम से पानी नहीं छोड़ा गया है। विभाग की माने तो इन डेम से 10 से 12 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा जाता रहेगा। इससे चंबल के जलस्तर पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा। इस समय चंबल में 22 लाख क्यूसिक से अधिक पानी बह रहा है।

कहते हैं अधिकारी
चंबल का जल स्तर आज सुबह 7 बजे से घटना शुरु हो गया है। अब यह जल स्तर निरंतर घटता ही जाएगा। कोटा बरैाज से पानी अभी नहीं छोड़ा गया है लेकिन उससे कोई अंतर नहीं आएगा।
आरके शर्मा, एसडीओ