पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासन की सख्ती:मास्क नहीं लगाने और सार्वजनिक स्थलों पर थूकने वालों पर होगा जुर्माना, भेजे जाएंगे जेल

मुरैनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के मुख्य बाजार में बगैर मास्क लगाए खारीदारी करती युवतियां। - Dainik Bhaskar
शहर के मुख्य बाजार में बगैर मास्क लगाए खारीदारी करती युवतियां।

मास्क लगाए बगैर घर से निकलने वाले व सड़क पर गुटका थूकने वालों की अब खैर नहीं है। क्योंकि कलेक्टर बी कार्तिकेयन ने लापरवाही बरतने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने कार्यपालिक दण्डाधिकारी, नगरीय निकाय, थाना प्रभारियों को 100 रुपए का जुर्माना व आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं।

कलेक्टर द्वारा जारी किए गए निर्देश में साफ कहा गया है कि जिले के सभी दुकानदार व उनके कर्मचारियों सहित ग्राहक न केवल मास्क लगाए, बल्कि सैनेटाइजर के उपयोग के साथ सोशल डिस्टेंस का पालन सुनिश्चित कराएं। इसके लिए कलेक्टर ने जिले सभी विकास खंडों में कार्यपालक दण्डाधिकारी भी नियुक्त कर दिए गए हैं।

कोरोना की नई गाइड लाइन के मुताबिक अब किसी भी सार्वजनिक स्थान पर धार्मिक, सामाजिक, राजनैतिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम व अन्य आयोजनों के लिए आयोजक द्वारा अनुविभागीय अधिकारी से अनुमति लेना अनिवार्य है। इसके अलावा अधिक भीड़ एकत्रित करने पर प्रतिबंध रहेगा। आयोजन में शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मास्क लगाना अनिवार्य है तथा आयोजन स्थल पर सेनेटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित हो।

दुकानों के आगे गोले व रस्सी बांधकर सोशल डिस्टेंस का पालन कराएं
कलेक्टर ने निगमायुक्त व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सोशल डिस्टेंस का पालन कराने के लिए शहर की प्रत्येक दुकान के आगे एक मीटर दूरी पर गोले बनवाए जाएं इसके अलावा दुकान के आगे रस्सी या अन्य माध्यम से सामाजिक दूरी का पालन कराया जाए। दुकानदार दुकान पर ज्यादा अधिक भीड़ नहीं होने दें।

सलाह- इन स्थानों पर बरती जाए विशेष एहतियात, नहीं तो होगा जुर्माना
शहर में कुछ ऐसे स्थान है जहां सुबह से शाम तक लोगों की भीड़ जमा हो रही है। इनमें रुई की मंडी में सुबह के समय ग्रामीण इलाकों से आने वाले 500 से अधिक मजदूर खड़े रहते हैं, वहीं इन दिनों कृषि उपज मंडी में सरसों बेचने आ रहे किसानों की भीड़ जमा हो रही है।

शहर का सिकरवारी बाजार, छोटी बजरिया व पसारी बाजार में लोगों की काफी भीड़ जमा हो रही है। भीड़ को नियंत्रित करने व कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने के लिए जिला प्रशासन को इन स्थानों पर विशेष प्रबंध करना चाहिए।

इनको सौंपी जिम्मेदारी
होली एवं रंग पंचमी के त्योहार पर शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कलेक्टर ने कार्यपालक दंडाधिकारी नियुक्त किए हैं। सिटी कोतवाली क्षेत्र के लिए तहसीलदार अजय शर्मा व नायब तहसीलदार क्षिप्रा उपाध्याय को कार्यपालक दंडाधिकारी बनाया गया है, थाना सिविल लाइन क्षेत्र में तहसीलदार सर्विस यादव व नायब तहसीलदार सतेन्द्र सिंह तोमर को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

थाना स्टेशन रोड के लिए नायब तहसीलदार शिरोमन सिंह कुशवाह, मुकेश दुबे, बानमोर में तहसीलदार रतनेश शर्मा एवं संपूर्ण अनुभाग के लिए एसडीएम आरएस बाकना नोडल रहेंगे।

डीजे साउंड का उपयोग करने पर होगी कानूनी कार्रवाई
कलेक्टर बी कार्तिकेयन ने होली के त्योहार को ध्यान में रखते हुए ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग प्रतिबंधित कर दिया है। कलेक्टर के मुताबिक दोषी व्यक्ति के खिलाफ मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम 1985 की धारा 18 तथा ध्वनि प्रदूषण नियम 2000 के तहत आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें