पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना से लड़ाई:इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दही, छाछ व केला का करें सेवन: ज्योति

मुरैनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ज्योति शर्मा को सम्मानित करतीं महिला पदाधिकारी। - Dainik Bhaskar
ज्योति शर्मा को सम्मानित करतीं महिला पदाधिकारी।

गर्मियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दही, छाछ व केला का सेवन लाभदायी होता है। आप दही को नाश्ते में चपाती या पराठे के साथ और दोपहर में दाल-चावल के साथ खा सकते हैं। शाम के समय दही और रायता खाने से बचना चाहिए।केला खाने से हमारे शरीर को कई पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। यह बात डायटिशियन ज्योति शर्मा ने कही।

डायटिसियन ज्योति शर्मा बुधवार को जीवाजीगंज स्थित अपेक्स आईटीआई पर वैश्य महासम्मेलन की महिला इकाई द्वारा संतुलित भोजन एवं स्वास्थ्य विषय पर आयोजित ऑनलाइन सेमीनार को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि भोजन में संतुलन एवं इंद्रधनुषी रंगों से हम अपनी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं व वजन कम भी कर सकते हैं। हर दिन कम से कम 1 कटोरी दही जरूर खाएं।केले में मौजूद आयरन हमारे फेफड़ों में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने का काम करता है।

इससे कोरोना जैसे श्वसनतंत्र को प्रभावित करनेवाले वायरसों से लड़ने की ताकत हमारे शरीर को मिलती है।छाछ हमारे पाचनतंत्र को ठीक बनाए रखने का काम करती है। गुड़ के साथ देसी छाछ का उपयोग किया जाए तो शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है। सेमीनार में जिलाध्यक्ष इंजी. नीता बांदिल ने कहा कि कोरोना काल में हम सभी ने पर्यावरण और स्वास्थ्य का महत्व समझा।

खबरें और भी हैं...