पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन खत्म:आज नहीं होगा टीकाकरण, 9 पॉजिटिव मरीज मिले अब शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन

मुरैना5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 7 दिन में 3797 सैंपल जांच के लिए भेजे, 463 की रिपोर्ट अभी भी पेंडिंग
  • 24 घंटे बाद लैब भेज रहे सैंपल, 72 घंटे बाद रिपोर्ट, असर..दूसरों को संक्रमित कर रहे पॉजिटिव मरीज

जिले में गुरुवार को 9 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। गुरुवार को जिला अस्पताल सहित महामाया मंदिर व रामनगर की सिटी डिस्पेंसरी पर टीकाकरण नहीं हुआ। अंचल में वैक्सीन के जो 700 डोज बचे थे, वह भी गुरुवार को खत्म हो गए। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अजय गोयल ने बताया कि गुरुवार को वैक्सीन के सिर्फ 7 या 8 डोज ही बचे हैं। ग्वालियर बात करने पर बताया कि शुक्रवार की शाम या शनिवार तक ही वैक्सीन के डोज उपलब्ध हो सकेंगे। ऐसी स्थिति में शुक्रवार को वैक्सीन नहीं लग सकेगी।

24 घंटे बाद लैब भेज रहे सैंपल, 72 घंटे बाद रिपोर्ट, असर..दूसरों को संक्रमित कर रहे पॉजिटिव मरीज

अप्रैल में कोरोना का संक्रमण जितनी तेजी से फैल रहा है, स्वास्थ्य विभाग के अफसर उतनी ही लापरवाही बरत रहे हैं। हाल यह है कि जिला मुख्यालय को छोड़ दें तो पोरसा, अंबाह, जौरा, कैलारस, सबलगढ़ में जितने लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं, उन्हें उसी दिन जांच के लिए लैब नहीं भेजा जा रहा। 24 घंटे बाद लैब में सैंपल पहुंचने के बाद अगले 72 घंटे में उसकी रिपोर्ट जारी की जा रही है। इसका असर यह हो रहा है कि सैपल देने के बाद संक्रमित मरीज अपने आस-पड़ौस व घर-परिवार में खुलेआम घूमते हुए दूसरों को भी संक्रमित कर देता है।

इन 2 उदाहरण से जानिए कैसे रिपोर्ट लेट होने से फैल रहा संक्रमण

  • 1. शहर के मुरैना टॉकीज के पास रहने वाली आस्था पदम गोयल के परिवार की महिला 18 मार्च को यूएस से लौटीं। आस्था ने दिल्ली जाने के लिए 2 अप्रैल को अपना सैँपल दिया और लेकिन 3 अप्रैल को उनकी जांच रिपोर्ट नहीं आई तो वे दिल्ली चली गईं। 4 अप्रैल को जब आस्था की पॉजिटिव रिपोर्ट आई तब वे दिल्ली एयरपोर्ट पर थीं।
  • 2. शहर की संजय कॉलोनी में 30 मार्च को संक्रमित वृद्धा शांतिदेवी के परिजन के सैपल अगले दिन हुई लेकिन उनकी रिपोर्ट 4 अप्रैल को आई, तब तक उनके संपर्क में आए परिजन-पड़ौसी सहित 7 लोग संक्रमित हो गए।

वैक्सीन का पहला डोज लगे या दूसरा, संक्रमित होने पर घबराएं नहीं, यही टीका काम करेगा

जिले में वैक्सीनेशन का दौर जारी है। देश के कई हिस्सों से ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि वैक्सीन का पहला या दूसरा डोज लगवाने के बाद भी लोग संक्रमित हो रहे हैं। मुरैना में जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. अशोक गुप्ता ने खुद वैक्सीन की पहली जनवरी व दूसरी 22 फरवरी को लगवाई फिर भी 2 दिन पहले वे खुद संक्रमित हो गए। जिला अस्पताल में पदस्थ एमडी मेडिसिन डॉ. राघवेद्र यादव बताते हैं कि वैक्सीन लगवाने के बाद कोरोना संक्रमित हो सकते हैं लेकिन इससे रिस्क फैक्टर कम हो जाता है। क्योंकि वैक्सीन के बाद कोरोना से लड़ने वाली एंटीवॉडी वायरस का लगातार प्रतिरोध करती हैं और गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों का खतरा कम हो जाता है।

सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक सड़कों पर भीड़, शाम 5 से सुबह 7 बजे तक सख्ती

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश सरकार की पहल पर जिला प्रशासन ने तमाम गाइडलाइन जारी की हैं। इसके तहत शहर में बिना मास्क लगाकर घूमने वाले लोगों व बाजार में उमड़ रही भीड़ को नियंत्रित करने के लिए टीमें भी बनाई गई हैं। लेकिन बुधवार-गुरुवार को सुबह 7 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक बाजार में जमकर भीड़ उमड़ी और अधिकांश लोग बिना मास्क लगाए सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते हुए दिखे। लेकिन शाम 5 बजे से 7 बजे तक शहर की सड़कों पर सख्ती दिखाई दी। जबकि यह सख्ती दिनभर दिखाई देनी चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें