पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अंबाह में मिलावट का गोरखधंधा:देर रात आ रहे मिलावटी मिठाईयों से भरे वाहन, दुकानदारों को सप्लाई कर तुरंत हो जाते हैं गायब

मुरैना14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल में शहर के कुछ मिठाई विक्रेता मौके का फायदा उठाकर जमकर मिलावटी मिठाइयां चोरी छुपे बिक्री कर रहे हैं। कोरोना कर्फ्यू के चलते इन दिनों बाजार पूरी तरह से बंद है। जिसके चलते सर्वाधिक परेशानी उन परिवारों को आ रही है जिनके यहां शादी एवं अन्य कोई मांगलिक कार्यक्रम है। यहां बता दें कि लगुन फलदान सहित अन्य कार्यक्रमों में मिठाई ले जाने का शगुन है। ऐसे में संबंधित परिवार मिठाई खरीदने के लिए बाजार में आता है। हालांकि बाजार में भी सभी मिठाई की दुकानें बंद हैं।

लेकिन कुछ गिने-चुने बड़े दुकानदार ग्रामीण अंचलों में बन रही मिलावटी मिठाई जो बेहद सस्ती आती है उसे मंगाकर शादी वाले परिवारों को बिक्री कर रहे हैं। उक्त कार्य में दुकानदार तो मुनाफा कमा रहे हैं, लेकिन जिस मिठाई की दुकानदार बिक्री कर रहे हैं वह मिठाई मानव शरीर के लिये बेहद नुकसानदायक है। लोग इस मिठाई को खरीदने के लिए मजबूर हैं। शादी विवाह के चलते बाजार में मिठाईयों की बढ़ती मांग को देखते हुए मिलावटी व सस्ती मिठाई बेचने वाले इस कोरोना काल मे सक्रिय हैं। जो ग्रामीण अंचल में लगे कारखानों से मिठाई लाकर बाजार में बिक्री कर रहे हैं।

इन दिनों अंबाह के आसपास ग्रामीण क्षेत्रों में रेडीमेड मिठाइयां बनाने का कार्य लंबे समय से जारी है। वर्तमान में बाजार बंद होने के कारण इस कार्य को बढ़ावा मिला है। इसके लिए बाकायदा गुप्त स्थानों पर कारखाने बनाए गए हैं। जहां पर बूंदी के लड्डू, बेसन के लड्डू, सोन पपड़ी जैसी मिठाइयों में बेसन की जगह मैदा का प्रयोग कलर डाल कर किया जा रहा है।

यह मिठाई घटिया क्वालिटी की रिफाइंड में बनाई जा रही है सूत्र बताते हैं कि लड्डू और सोन पपड़ी स्थानीय दुकानदारों को 80 रुपए किलो तक मिल रही है जिसे वह 300 से 350 रुपये किलो तक बिक्री कर रहे हैं इस माल की क्वालिटी बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के एसेंस की खुशबू डाली जाती है जिससे लोगों को घटिया क्वालिटी का माल होने का एहसास नहीं होता।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें