पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आंदोलन:किसान बानमोर में ग्वालियर-आगरा हाइवे पर बैठे तो 2 घंटे फंसे वाहन, एनएच-552 भी बंद

मुरैना23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कृषि बिलों के खिलाफ कांग्रेस, किसान सभा ने आगरा-मुंबई हाईवे सहित सभी तहसीलों में किया चक्काजाम
  • आगरा-मुंबई नेशनल हाईवे-3, सबलगढ़-भिंड नेशनल हाईवे-552 पर कांग्रेस, किसान सभा सहित दर्जनभर संगठनों ने किया प्रदर्शन

तीन कृषि बिलों के विरोध में दिल्ली में जारी किसान आंदोलन के समर्थन में शनिवार को आगरा-मुंबई नेशनल हाईवे-3, सबलगढ़-भिंड नेशनल हाईवे-552 पर कांग्रेस, किसान सभा सहित दर्जनभर संगठनों ने चक्काजाम कर दिया।

एनएच-3 पर बानमोर स्थित निरावली पर किसानों ने जेसीबी तथा ट्रैक्टर-ट्रॉली खड़ी कर रास्ता बंद कर दिया और खुद सड़कों पर तख्ती-बैनर लेकर बैठ गए। इसकी वजह से मुरैना-ग्वालियर के बीच सैकड़ों की तादाद में ट्रक, यात्री बसें तथा चार पहिया वाहन फंस और उनमें बैठी सवारियों को 2 से 3 घंटे तक परेशान होना पड़ा।

वहीं सबलगढ़, कैलारस, जौरा में हुए प्रदर्शन से एनएच-552 बाधित रहा और श्योपुर से मुरैना-भिंड की ओर जाने वाले वाहन चालकों को तीन से चार घंटे तक इंतजार करना पड़ा। शाम 3 बजे जब आंदोलन खत्म हुआ, तब कहीं जाकर रास्ता खुला।

हालांकि जिला मुख्यालय पर पुलिस ने वाहनों को निकालने के लिए वैकल्पिक रूट पर ट्रैफिक डायवर्ट किया लेकिन किसानों व कांग्रेसियों ने पूरी प्लानिंग से आंदोलन किया, जिसकी वजह से पुलिस व प्रशासनिक अफसर ट्रैफिक जाम हो रोकने में सफल नहीं हो सके।

मुरैना मुख्यालय पर आगरा-मुंबई हाईवे स्थित बैरियर पर फ्लाईओवर के नीचे कांग्रेस ने ग्वालियर की ओर जाने वाले हाईवे, युवा कांग्रेस के पदाधिकारियों ने आगरा की ओर जाने वाले हाईवे पर बैठकर रास्ता बंद कर दिया। हालांकि जो वाहन बानमोर पर किसानों के चक्काजाम से किसी तरह निकल आए, वे सीधे फ्लाईओवर के ऊपर से गुजरते हुए नजर आए।

इसी प्रकार जौरा रोड पर भीम आर्मी के युवाओं ने बेरिकेड्स लगाकर रास्ता बंद कर दिया। इसकी वजह से जौरा साइड से आने वाले लो वाहन थे, उन्हें महाराजपुरा रोड के सामने सिविल लाइन थाने के पीछे से गुजर रहे वायपास पर डायवर्ट किया गया।

तकरीबन 3 घंटे के प्रदर्शन के दौरान कांग्रेसियों, किसान सभा तथा भी आर्मी के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा कृषि कानूनों के विरोध में नारेबाजी की। इस दौरान व्यापक स्तर पर पुलिस फोर्स तैनात था। आंदोलन करने वालों में कांग्रेस के शहर अध्यक्ष दीपक शर्मा, राकेश परमार, कौशल शर्मा, रामकुमार पाराशर, गोलू पलिया, किसान सभा के पदाधिकारी, महिला कांग्रेस की लक्ष्मी दिनकर, भीम आर्मी के लोग भी मौजूद थे।

कैलारस: माकपा और बसपा ने रैली निकाली
कैलारस में किसान आंदोलन के समर्थन में माकपा-बसपा ने रैली निकाली और एनएच-552 पर ढाई घंटे चक्काजाम किया। आंदोलन में बादल सरोज, किसान सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक तिवारी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण दुबे, केशव प्रसाद गोयनर, राजाराम बंसल, राजकुमार सिंघल, किसान नेता गयाराम सिंह धाकड़, महेश प्रजापति, नरेंद्र सिकरवार, राजवीर धाकड़, रामलखन धाकड़, राजेश गुप्ता सहित सैकड़ों की लोग मौजूद थे।

सबलगढ़: पुरानी मंडी चौराहे पर चक्काजाम
कृ़षि कानूनों के विरोध में सबलगढ़ में कांग्रेस व किसान सभा के पदाधिकारियों ने एनएच-552 पर पुरानी सब्जी मंडी पर बैठकर चक्काजाम किया। इस दौरान विधायक बैजनाथ कुशवाह, जिला पंचायत सदस्य कमल सिंह रावत, कांग्रेस अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह जादौन, किसान सभा के मुरारीलाल धाकड़, जगदीश बंसल ने भी संबोधित किया। जिप सदस्य कमल रावत ने बताया कि किसान आंदोलन को लेकर 13 फरवरी को सबलगढ़ के मंडी प्रांगण स्थिति परिसर में किसानों की महापंचायत बुलाई गई है, जिसमें 10 हजार किसानों को बुलाने का लक्ष्य है।

पूर्व विधायक मुदगल की ग्रामीणों ने कार घेरी
आंदोलन के दौरान मुरैना से जौरा जा रहे पूर्व विधायक भाजपा नेता परशुराम मुदगल की कार को आंदोलनकारियों ने घेर लिया और उसके आगे लेट गए। आंदोलनकारियों ने 15 मिनट तक कार घेरकर नारेबाजी की, अंतत: मुदगल को अपनी गाड़ी वापस ले जानी पड़ी।

जौरा: चक्काजाम कर रहे लोगों ने दी गिरफ्तारी
कृषि बिल वापस लेने की मांग को लेकर जाने की मांग को लेकर कांग्रेस ने शनिवार एमएस रोड पर दो घंटे चक्काजाम कर केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की तथा 100 से अधिक कांग्रेसियों ने गिरफ्तारियां दीं। चक्काजाम करने वालों में ब्लॉक अध्यक्ष भानुप्रताप सिकरवार, उपाध्यक्ष ओमप्रकाश सकलेचा, शहाबुद्दीन उस्मानी, मदनमोहन भारद्वाज, छविराम शर्मा, शैलेन्द्र दुबे, रामहेत जाटव, पार्वती जाटव अभिषेक जैन, अजीत वर्मा आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें