पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:बारिश से चंबल नदी का जलस्तर बढ़ा, 5 दिन से पांटून पुल पर आवागमन बंद, लोग परेशान

अंबाह12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बीच नदी से होकर पुल तक पहुंच रहे पैदल यात्री। - Dainik Bhaskar
बीच नदी से होकर पुल तक पहुंच रहे पैदल यात्री।
  • नदी पार कर पुल तक पहुंच रहे पैदल यात्री, रहती है हादसे की आशंका

उसैद घाट चंबल नदी पर आवागमन के लिए करीब दो माह पूर्व पांटून पुल पर आवागमन शुरू हो पाया था, किंतु बीते शनिवार सुबह फिर नदी के जल स्तर में अचानक हुई बढ़ोत्तरी के बाद खतरे को देखते हुए इस पुल के स्लीपर हटाकर आवागमन रोक दिया गया है, जिसके चलते इन दिनों स्टीमर चलाकर लोगों को आवागमन कराया जा रहा है, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

यहां दोनों प्रांतों की तरफ आए दिन बड़ी संख्या में लोग पांटून पुल चालू होने की उम्मीद को लेकर पहुंचते है, किंतु पुल पर आवागमन बंद देखकर वाहन सहित वापस लौटते हैं, जिससे उन्हें आर्थिक और समय का नुकसान हो रहा है। ज्ञात रहे कि बारिश के कारण बीते शुक्रवार रात नदी के जलस्तर मे अचानक बढ़ोत्तरी हुई थी, जिसके बाद शनिवार सुबह नदी के जलस्तर मे करीब तीन फीट की बढ़ोत्तरी मापी गई।

नदी का जलस्तर 111.80 मीटर था जो सामान्य स्थिति थी, किंतु सावधानी के चलते पिनाहट उसैद घाट पर मध्यप्रदेश व उत्तरप्रदेश की सीमाओं को जोड़ने के लिए बने पांटून पुल को लोक निर्माण विभाग ने खतरे की दृष्टि से स्लीपर निकालकर बंद करा दिया, लोक निर्माण विभाग के एई बीके पाण्डेय ने बताया कि जलस्तर सामान्य होने पर पुल संचालित किया जाएगा, उधर लगातार पांचवे दिन पुल बंद रहने से लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ज्ञात रहे कि जिस स्थान पर पुल बना हुआ है, वहां तक नदी का पानी आ गया है, जिसके चलते वाहन पुल तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। लोक निर्माण विभाग द्वारा पानी बढ़ने के बावजूद भी यहां पर सुरक्षात्मक इंतजाम नहीं किए गए हैं, जिसके चलते पैदल यात्री नदी के पानी से होकर पांटून पुल तक जा रहे हैं, जिससे यहां कभी भी हादसा हो सकता है। इसके साथ ही इस पानी की चपेट में यहां की कुछ दुकानें भी आ गई हैं, जिनको अभी तक विस्थापित नहीं किया गया है।

नदी में ओवरलोड चलाए जा रहे स्टीमर

स्थानीय लोगों ने बताया कि विभाग द्वारा पुल प्रारंभ होने के विषय में सटीक जानकारी नहीं दी जाती है, जिसके चलते वह परेशान हैं। उधर स्टीमर में भी अत्यधिक भीड़ होने के कारण सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं किया जा रहा है। बड़ी संख्या में दोनों प्रांतों के यात्री एक दूसरे प्रांत में आ जा रहे हैं, जिससे संक्रमण का खतरा बना हुआ है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser