पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समाजसेवियों की पहल:मरीजों को ऑक्सीजन के लिए तड़पते देखा तो खाना बांटने वाले वाहन को एंबुलेंस में बदला, कर रहे मदद

मुरैना3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
समाजसेवियों द्वारा तैयार की गई एंबुलेंस, जिससे मरीजों को ऑक्सीजन बैकअप दिया जाएगा। - Dainik Bhaskar
समाजसेवियों द्वारा तैयार की गई एंबुलेंस, जिससे मरीजों को ऑक्सीजन बैकअप दिया जाएगा।
  • अस्पताल में बेड के इंतजार में सांसों के लिए तड़पते मरीजों बैकअप देने बनाई एंबुलेंस

अप्रैल 2020 में जब पूरे देश में जनता कर्फ्यू लगा और दाने-दाने को मोहताज थे तो हमारे शहर के समाजसेवियों ने उन्हें नि:शुल्क राशन बांटने के लिए एक गाड़ी खरीदकर तैयार की और हर जरूरतमंद को घर-घर खाना पहुंचाया। चूंकि इस बार लॉकडाउन में लोग खाने की कमी से नहीं आक्सीजन की कमी से दम तोड़ रहे हैं। अस्पताल के बाहर बेड की तलाश में भटकते हुए मरीजों को जब ऑक्सीजन की कमी से तड़पते देखा तो उन्होंने अपने इस खाना बांटने वाले वाहन को एंबुलेंस में तब्दील कर दिया। इसमें बाकायदा आक्सीजन का भी इंतजाम है। इसकी मदद से लोगों को तब तक ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, जब तक अस्पताल में उन्हें बेड नहीं मिल जाता।

एक मरीज को 3 घंटे दी ऑक्सीजन, बचाई जान, एक को ग्वालियर भेजा जिला अस्पताल में शहर के रामनगर में रहने वाले रामनेश नामक मरीज का ऑक्सीजन लेबल तेजी से कम हो रहा था। उसके परिजन अस्पताल लेकर आए तो पलंग की तलाश में डेढ़ घंटे लग गए। इस दौरान समाजसेवियों की इसी एंबुलेंस से बाकायदा मरीज को ऑक्सीजन की सप्लाई दी गई, जिससे उसका ऑक्सीजन लेवल स्थिर रहा। इसी प्रकार जिला अस्पताल में भर्ती एक मरीज का ऑक्सीजन लेबल डाउन हो रहा था। उसे डॉक्टर ने ग्वालियर रैफर कर दिया। उसे एंबुलेंस नहीं मिल रही थी। तब समाजसेवियों ने उसे ग्वालियर भेजा।

न एंबुलेंस का चार्ज न ऑक्सीजन का, सिर्फ कॉल करो, सुविधा मिलेगी
समाजसेवियों ने वैसे तो अपनी एंबुलेंस सेवा के लिए कोई चार्ज नहीं रखा है। न ऑक्सीजन का चार्ज न ड्राइवर का। इससे आर्थिक रूप से कमजोर ऐसे लोगों को सेवा मिलेगी, जिनके पास एंबुलेंस का खर्च वहन करने की क्षमता नहीं है। वहीं एंबुलेंस चालकों द्वारा वसूले जा रहे मनमाने चार्ज से भी लोगों को निजात मिलेगीं। लोग लोग मनोज जैन 9425126977 व अरुण परमार 9425126991 के मोबाइल पर कॉल कर सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए चार और समाजसेवी आगे आए
ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे मरीजों के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने की पहल समाजसेवियों ने की है। अभी तक 11 लोगों ने अपनी ओर से सहयोग निधि देकर 20 कंसंट्रेटर खरीदने के लिए मदद पहुंचाई है। इसी श्रंखला में रविवार को चार और समाजसेवी विशनलाल गर्ग दाऊ, माहेश्वरी समाज की ओर से सुभाष राठी, मोहनलाल जी मंगल वाले, अमित मंगल चीनी हलवाई ने भी कंसंट्रेटर के लिए सहयोग राशि प्रदान की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें