पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:महिला सुरक्षा: पुलिस के नेतृत्व में 1000 शौर्या दल करेंगे लोगों को जागरूक

मुरैना10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो
  • बुधवार की शाम 4 बजे जिलेभर की सुपरवाइजर शहर में बैरियर से जीवाजीगंज तक करेंगी सेफ्टी वॉक

बढ़ते महिला अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस व महिला बाल विकास विभाग अब कम्युनिटी को जागरुक करने के लिए जिलेभर में जागरुकता अभियान चलाएगा। 1000 शाैर्या दल 26 जनवरी तक महिला सुरक्षा को लेकर नायाब गतिविधियां आयाेजित करेंगे। इसका प्लान बुधवार को तय किया जाएगा।

शादीशुदा महिलाओं से लेकर नि:संतान युवतियों पर ससुरालीजन की प्रताड़ना हो या स्कूल-कॉलेज/कोचिंग जाने वाली छात्राएं, इन पर होने वाले अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। महिला अपराधों के मामले में प्रदेश का ग्राफ अब्बल होने के कारण राज्य शासन ने महिला सुरक्षा विषय को सरकार की प्राथमिकता में शामिल करते हुए 26 जनवरी तक प्रदेश में महिलाओं को सुरक्षा का वातावरण देने के लिए अभियान चलाने का निर्णय लिया है।

इसके लिए पुलिस व महिला बाल विकास विभाग मिलकर संयुक्त रूप से आगामी 13 दिन तक जिलेभर के अलग-अलग समुदायों में ऐसी गतिविधियों का आयोजन करेंगे जिससे लोगों को यह प्रेरणा मिले कि महिलाओं को सम्मान की दृष्टि से देखा जाए और उनके साथ ऐसा कोई व्यवहार नहीं हो जो अपराध की परिधि में आता हो।

मुरैनामहिला सुरक्षा से जुड़े अभियान को सफल बनाने के लिए प्रशासन ने पुलिस व महिला बाल विकास विभाग के अलावा इसमें शासन के सभी विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों को जोड़ा है। कैंपेन में स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा। ताकि सभी लोग अपने अपने स्तर से कम्युनिटी को जागरुक करने के लिए आगे बढ़कर काम कर सकें।

शहर में महिलाओं का सेफ्टी वॉक आज शाम

शहर को महिला सुरक्षा का संदेश देने के लिए बुधवार की शाम 4 बजे महिला बाल विकास विभाग की 100 सुपरवाइजर शहर में स्टेडियम गेट से लेकर शहर में जीवाजीगंज तक सेफ्टी वॉक करेंगी। इससे पहले जिला पंचायत के सभागार में बुधवार की सुबह 11 बजे सुपरवाइजर व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओंं को इस कैंपेन के संबंध में ट्रेनिंग देकर काम करने के लिए तैयार किया जाएगा।

1000 शौर्या दल करेंगे लोगों को जागरुक

महिला सुरक्षा को सशक्त बनाने के लिए जिलेभर में शौर्या दलों का गठन किया जा रहा है। हर दल में 10-10 महिलाएं व छात्राएं शामिल रहेंगी। शौर्या दल कम्युनिटी के बीच पहुंचकर लोगों को बताएंगे कि महिलाओं को सुरक्षा दिया जाना क्यों जरूरी है। अभियान के दौरान जो महिलाएं या युवतियां असुरक्षा के कारण परेशान नजर आएंगी उनके सपोर्ट के लिए पुलिस कार्रवाई तय करेगी।

पुलिस उपलब्ध कराएगी हॉट-स्पाॅट की सूची

महिला बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी उपासना राय ने शहर पुलिस से ऐसे हॉट-स्पॉट की सूची मांगी है जिन बस्तियों या कॉलोनियों में महिला संबंधी अपराधों का ग्राफ ऊंचा हो। या शहर के वह स्थान जहां कोचिंग सेंटरों के आस-पास महिला संबंधी अपराध घटित हो रहे हों।

हॉट-स्पॉट की सूची के आधार पर पुलिस समेत अन्य सभी विभागों के डेलीगेट व एनजीओ जागरुकता अभियान के माध्यम से महिलाओं को सुरक्षा देने का वातावरण बनाएंगे। जिन स्थानों पर बिजली सप्लाई में कमी या गंदगी के कारण महिला संबंधी अपराध घटित हो रहे हैं उनको भी चिह्नित कर वहां रात के समय प्रकाश के समुचित प्रबंध कराने व सफाई पर फोकस किया जाएगा। इसमें नगर निगम की मदद ली जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser