महंगा मध्यप्रदेश:6-7 किमी दूर पड़ोसी राज्य से 1 लीटर पेट्रोल-डीजल भरवाने पर बच रहे 10 रुपए

ग्वालियर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सनातन धर्म मंदिर रोड स्थित पेट्रोल। - Dainik Bhaskar
सनातन धर्म मंदिर रोड स्थित पेट्रोल।
  • उप्र के मुकाबले यहां पेट्रोल पर प्रति लीटर 10 से 11 रुपए तक दाम ज्यादा

यूपी से एमपी में पेट्रोल और डीजल महंगा है, क्योंकि मप्र में उप्र के मुकाबले पेट्रोल पर 6.2% और डीजल पर 5.52% वैट ज्यादा है। मप्र में पेट्रोल पर 33% वैट लगता है, जबकि उप्र में 26.8% ही वैट है। डीजल पर मप्र में 23% वैट लगता है। जबकि उप्र में 17.48% ही वैट देना पड़ता है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी से लोगों में आक्रोश है। विरोध में कांग्रेस ने शनिवार को आधे दिन का बंद रखने का ऐलान किया है। दैनिक भास्कर ने प्रदेश और पड़ोसी राज्यों की कीमतों पर पड़ताल की तो चौंकाने वाली बात निकलकर सामने आई। पड़ाेसी राज्य उप्र और राजस्थान के मुकाबले हमारे प्रदेश के जिलों में पेट्रोल-डीजल के दाम कुछ ज्यादा ही हैं।

उप्र के मुकाबले हमारे यहां पेट्रोल पर प्रति लीटर 10 से 11 रुपए तक दाम ज्यादा हैं, जबकि राजस्थान में हमारे यहां से प्रति लीटर दो से तीन रुपए तक दाम कम हैं। इसका असर भी साफ नजर आ रहा है। प्रदेश के जिलों के लोग अपने वाहनों में पड़ाेसी राज्य के नजदीकी जिले से पेट्रोल-डीजल भरवा रहे हैं। दतिया और झांसी (चिरूला बॉर्डर) के बीच महज आठ किमी की दूरी है, लेकिन झांसी में एक लीटर पेट्रोल भरवाने पर दतिया के लोगों को 10.87 रुपए की बचत होती है।

इसी तरह डीजल पर 9.20 रुपए की बचत होती है। ट्रांसपोर्ट और बसों के व्यवसाय से जुड़े लोग तो ऐसा कर ही रहे हैं लेकिन दोपहिया और चार पहिया वाहन मालिक भी पड़ाेसी राज्य में जाकर पेट्रोल-डीजल भरवा रहे हैं।

सस्ता पेट्रोल-डीजल भरवाने जाते हैं पड़ोसी राज्य

पड़ोसी राज्यों में हमारे यहां से कम दाम

नोट- कीमत प्रतिमीटर रुपए में
नोट- कीमत प्रतिमीटर रुपए में

टंकी फुल और कैन में 25 लीटर भरवाते हैं
शिवपुरी के सीताराम राठौर हर शनिवार को दर्शनार्थियों को दतिया के पीतांबरा मंदिर ले जाते हैं। वे हर बार सिकंदरा बैरियर के नजदीक झांसी बॉर्डर से कार की टंकी पेट्रोल से फुल करवाते हैं। इसके अलावा 20-25 लीटर पेट्रोल कैन में अलग से लेकर आते हैं। झांसी में पेट्रोल पर प्रति लीटर करीब 11 रुपए की बचत होती है।

उत्तरप्रदेश की सीमा पर स्थित सिकंदरा पर 2 जिलों के लोगों को फायदा

  • दतिया के चिरूला के बाद ही झांसी की सीमा लग जाती है। दतिया से झांसी के सबसे नजदीकी पेट्रोल पंप की दूरी महज आठ किमी है। यह दूरी तय करते ही पेट्रोल पर प्रति लीटर करीब 11 रुपए और डीजल पर 9 रुपए से अधिक की बचत होती है।
  • शिवपुरी के दिनारा सेे सिकंदरा निकलते ही झांसी की सीमा शुरू हो जाती है। दिनारा से महज छह किमी आगे झांसी का सबसे नजदीकी पेट्रोल पंप है। इस छह किमी की दूरी तय होते ही वाहन चालकों के पेट्रोल पर 11 और डीजल पर 9 रुपए से अधिक बचते हैं।
खबरें और भी हैं...