पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • 103 Private Tankers Will Supply Water, Corporation Handed Over Arrangements In Private Hands For Three Months

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर निगम की तैयारी:103 निजी टैंकरों से हाेगी पानी की सप्लाई, निगम ने तीन महीने के लिए निजी हाथों में सौंपी व्यवस्था

ग्वालियर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जल स्तर 20 फीट से ज्यादा नीचे जाने से 20 बोरवेल सूखे और 47 पर खतरा मंडराया

दिनों-दिन तपती धरती से गिरते भू जल स्तर के कारण छा रहे जल संकट से निपटने के लिए नगर निगम ने प्लान तैयार कर लिया है। इसके लिए अब नगर निगम निजी टैंकराें के जरिए पानी की सप्लाई करेगा। इसके लिए 103 पानी के टैंकर चलाए जाएंगे। ये सप्लाई तीन महीने के लिए दी गई है। नगर निगम खुद के टैंकरों से भी पानी की सप्लाई करता रहेगा। पिछले महीने के पहले सप्ताह में ही 120 बोरवेल का जल स्तर 20 फीट से ज्यादा नीचे चला गया था। 20 बोरवेल सूख गए थे और 47 पर खतरा मंडराने लगा था। इसके बाद निगम के अधिकारियों ने बोरिंग वाले क्षेत्रों के अलावा ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पानी पहुंचाने के लिए 103 टैंकरों से पानी पहुंचाने का तय किया था।

2500 लीटर का टैंकर, एक दिन में पांच चक्कर लगाकर करेगा सप्लाई

पानी सप्लाई करने के लिए नगर निगम ने 2500 लीटर का टैंकर लगाने का तय किया है। ठेकेदार को उक्त क्षमता के टैंकर लगाना होंगे। इसके साथ ही हर टैंकर प्रतिदिन पांच चक्कर क्षेत्र में लगाकर पानी की सप्लाई करेगा। निगम ने एक शर्त इस बार कंपनी के साथ जोड़ दी है। कंपनी का निगम में पंजीयन होना जरूरी है। इसे लेकर थोड़ी दिक्कत आ रही है। क्योंकि ई-नगर पालिका में इसका प्रावधान नहीं है।

इन क्षेत्रों में पानी की दिक्कत: कोठी गांव, नीम चंदोबा, विक्की फैक्टरी क्षेत्र, अवाड़पुरा, इंद्रानगर, वीरपुर, गिरवाई, अजयपुर, मरघट पहाड़ी अजयपुर, अयोध्यापुरी, राजा गैस गोदाम के पीछे का क्षेत्र, गोल पहाड़िया बिजली घर के पीछे का क्षेत्र, काला सैय्यद, रामकुई, जौहरी कॉलोनी, निंबा जी की खोह, संजय नगर और माधव नगर आदि क्षेत्र शामिल हैं।

किस क्षेत्र में कितने टैंकर लगेंगे
पीएचई के उपखंड लश्कर पूर्व 22
लश्कर पश्चिम क्षेत्र क्रमांक-1 19
लश्कर पश्चिम क्षेत्र क्रमांक-2 19
मुरार उपखंड: 15
ग्वालियर उपखंड 21
ग्रामीण विधानसभा 07

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें