आईसीयू की बिजली सप्लाई ठप:जयाराेग्य चिकित्सालय के आईसीयू में 11 घंटे ब्लैकआउट, मरीजाें की सांसें फूलीं

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जयारोग्य चिकित्सालय के मेडिसिन आईसीयू में बिजली सप्लाई करने वाली केबिल में शनिवार तड़के फॉल्ट आ गया। इस कारण आईसीयू में 11 घंटे बिजली सप्लाई ठप रही। नतीजा- उमस भरी गर्मी के कारण मरीज बेहाल हो गए। डॉक्टरों को मोबाइल की रोशनी में मरीज देखने पड़े। मेडिसिन आईसीयू में शनिवार सुबह करीब 4 बजे बिजली की केबिल में फॉल्ट आया, जिससे मेडिसिन आईसीयू की बिजली सप्लाई ठप हो गई।

सूचना मिलने पर बिजली विभाग के कर्मचारियाें ने जांच की ताे पाया कि केबिल में ही खराबी है, इसलिए जनरेटर से भी बिजली सप्लाई नहीं हो पा रही थी। सुबह 8 बजे मेडिसिन के डॉक्टराें ने अंधेरे में ही आईसीयू में राउंड लिया। डॉक्टर मोबाइल की रोशनी में मरीजों का चेकअप कर रहे थे। आईसीयू में लाइट नहीं होने के कारण काफी उमस थी, जिससे मरीजों को बेचैनी हो रही थी। मरीजों को काेई अखबार से हवा कर रहा था तो कोई अंगौछे से। यहां चार मरीजों को अंगू बैग से कृत्रिम स्वांस दी जा रही थी।

दोपहर 3 बजे बिजली सप्लाई बहाल हो सकी। उधर, मेडिसिन आईसीयू की डायलिसिस यूनिट में शनिवार को चार मरीजों की डायलिसिस के लिए बुलाया गया था। डॉक्टर दोपहर डेढ़ बजे तक बिजली सप्लाई बहाल न होने के कारण उन्हें लौटा दिया गया। अस्पताल अधीक्षक डॉ. आरकेएस धाकड़ ने कहा कि मेडिसिन आईसीयू की बिजली सप्लाई करने वाली केबल जल गई थी। उसे बदल दिया गया है और बिजली सप्लाई बहाल कर दी गई है।

शहर के कई क्षेत्रों में 2 से 3 घंटे गुल रही बिजली
शनिवार को शहर के कई इलाकों में 2 से 3 घंटे की बिजली कटौती हुई। द्वारिकापुरी व सेवा नगर क्षेत्र में फ़ॉल्ट के कारण 4 घंटे बिजली कटौती हुई। 33 केवी हाईकोर्ट लाइन, 11 केवी केंद्रीय विद्यालय, मोती झील, हुरावली ,बारादरी, न्यू सारिका नगर पवनसुत कॉलोनी, सिरोल क्षेत्र में फ़ॉल्ट की वजह से बिजली कटौती हुई।

खबरें और भी हैं...