पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना ब्लास्ट:शादी समारोह से 119 और अंत्येष्टि-तेरहवीं से 83 हुए संक्रमित

ग्वालियर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोशल डिस्टेंसिंग भूलकर खुशी और गम बांटा तो मिला कोरोना का संक्रमण, दूसरों को भी बनाया शिकार

ग्वालियर-चंबल अंचल में काेराेना संक्रमण तेजी से फैलने की बड़ी वजह शादी, जन्माेत्सव, भंडारे, अंतिम संस्कार और उठावनी-तेरहवीं जैसे आयाेजनाें में लाेगाें का बेखाैफ शिरकत करना भी रहा है। पिछले दाे महीने में अंचल में ऐसे आयाेजनाें में शामिल हाेने वाले 243 लाेग संक्रमित हाे चुके हैं। इनमें से तीन लाेगाें की माैत भी हाे गई। अकेले ग्वालियर जिले में खुशी और गम बांटने के लिए हुए कार्यक्रमों में पहुंचे 166 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से दो लोगों को इसका खामियाजा अपनी जान देकर भुगतना पड़ा। सरकार ने शादी में 50 और अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लाेगाें काे शामिल होने की अनुमति दी है लेकिन उदाहरण ऐसे भी हैं, जब बिना अनुमित के बड़ी संख्या में लाेग आयाेजन में शरीक हुए और वे सभी संक्रमित पाए गए।  ऐसा ही एक परिवार ग्वालियर के बंशीपुरा में रहने वाला दिनेश राठाैर का है। इनके बेटे की सगाई में शामिल हुए 26 लाेग अाैर उनके संपर्क में आए कुल 51 लाेग संक्रमित पाए गए। संक्रमण बढ़ने के बावजूद लाेगाें ने ऐसे आयाेजनाें से दूरी बनाने की बजाय नियमाें काे भूलकर प्रशासन से अनुमति लेना भी उचित नहीं समझा। यही कारण है कि अंचल में कोरोना संक्रमण कम्युनिटी तक पहुंच गया है। पिछले दो दिन में ही ग्वालियर जिले में 304 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

ग्वालियर-चंबल अंचल में कहां, किस आयोजन में कितने लाेग हुए संक्रमित
सगाई-शादी समाराेह 119 संक्रमित 
ग्वालियर में एक महीने मे 10 शादियाें में शामिल हुए लाेग बड़ी संख्या में संक्रमित हुए। पहला मामला बंशीपुरा के दिनेश राठाैर के परिवार में सामने आया। दिल्ली से आए दिनेश के बेेटे की सगाई में शामिल हुए 24 लाेग संक्रमित मिले। जब उनके संपर्क वालाें के सैपंल हुए ताे कुल 51 लाेग पाॅजिटिव पाए गए। इसी तरह काेटेश्वर में दूल्हा विशाल सहित 10 लाेग संक्रमित पाए गए। गेंडेवाली सड़क में 30 जून काे शादी के बाद दूल्हा नितिन सहित 9 लाेग पाॅजिटिव मिले। ऐसे ही शादी समाराेह में शामिल हुए 25 अन्य लाेग संक्रमित पाए गए। शिवपुरी में अवस्थी परिवार में शादी के बाद 24 लाेग संक्रमित मिले। दूल्हन की दादी माैत हाे गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें