पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना कर्फ्यू:18 दिन, 306 एफआईआर और 32 हजार चालान, 31.95 लाख रुपए जुर्माना वसूला

ग्वालियर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सराफा बाजार में बेरिकेड्स लगाकर कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। यहां आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। - Dainik Bhaskar
सराफा बाजार में बेरिकेड्स लगाकर कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। यहां आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।
  • हजीरा, किलागेट और महाराज बाड़ा पर सबसे ज्यादा नियम तोड़ने वाले पकड़े गए

क्राइम रिपोर्टर|ग्वालियर शहर में कोरोना कर्फ्यू को 18 दिन बीत चुके हैं। 15 अप्रैल को कोरोना कर्फ्यू का पहला दिन था। इन 18 दिनों में कोरोना कर्फ्यू का पालन न करने वालों पर सख्ती भी खूब हुई। लेकिन लोग फिर भी समझने को तैयार नहीं हैं। 18 दिनों में शहर के अलग-अलग थानों में 306 एफआईआर दर्ज की गईं। ये वह लोग हैं, जिन्होंने कोरोना कर्फ्यू के नियम तोड़े। इसमें 257 दुकानदार हैं। वहीं 32 हजार लोगों के चालान पुलिस ने बनाए। इनसे 31.95 लाख रुपए जुर्माना वसूला गया। लोगों ने सबसे ज्यादा नियम हजीरा, किलागेट, सदर बाजार और महाराज बाड़े पर तोड़े। पुलिस के आंकड़ों का विश्लेषण किया तो सामने आया, इन चार इलाकों में नियम तोड़ने वालों पर सबसे ज्यादा कार्रवाई हुई। 32 हजार में से 22 प्रतिशत चालान इन्हीं इलाकों में बनाए गए। बैंक कॉलोनी एरिया भी कंटेनमेंट बना मुरार के वार्ड 21 की बैंक कॉलोनी में 50 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज होने पर इस पूरे इलाके को बड़ा कंटेनमेंट क्षेत्र बना दिया गया है। अब शहर में ऐसे कंटेनमेंट क्षेत्रों की संख्या 7 तक पहुंच गई है। कंटेनमेंट संबंधी आदेश में बैंक कॉलोनी से लगे इंद्रमणी नगर, श्मशान मार्ग, भाई साहब पोतनीस एन्क्लेव एरिया में प्रतिबंध लागू रहेंगे।

पुलिस से बचने के लिए लाेगों ने बहाने बनाए फूलबाग: यहां बिना वजह निकलने वालों को पकड़ने दो थानों का फोर्स लगाया गया। कई लोग तो पुलिस को देखकर ही भाग निकले। कुछ लोग पकड़े गए तो इन्होंने बचने के लिए बहाने बनाए। यहां दो घण्टे में 27 लोग पकड़े गए। इन्हें यहां धूप में बैठाया। फिर गाड़ी में बैठाया। इसके बाद चालान बनाकर छोड़ा गया। रामदास घाटी: यहां सुबह करीब 11 बजे दुकान खुली थीं। पुलिस कंट्रोल रूम में लोगों ने कॉल कर सूचना दी। तब यहां बहोड़ापुर और इंदरगंज थाने का फोर्स पहुंच गया। इसके बाद पुलिस ने लाठी के जोर पर दुकान बन्द कराईं। दो दुकानदारों पर एफआईआर दर्ज की गई। महाराज बाड़ा: सुबह 8 बजे से चेकिंग पॉइंट लगा और पुलिस की मोबाइल वैन ने पेट्रोलिंग शुरू की। 9 बजे के बाद पुलिस ने दुकान खुली मिली तो चालान काटे। एक दुकानदार पर एफआईआर की। 17 लोगों को सड़क किनारे बैठाया। बिना मास्क के निकले, दो पर एफआईआर: हजीरा चौराहे से दो युवक बिना मास्क लगाए निकले। इन्हें रोका तो भागने लगे। पुलिस ने दोनों को पकड़ लिया। इनके नाम रोहित वर्मा और प्रतीक बताए गए हैं।

इधर, 24 घंटे आइसोलेशन सेंटर में रखा ग्वालियर| सगे भाई की शादी में शामिल होकर घर लौट रहे युवक और उसके तीन दोस्तों को कोरोना कर्फ्यू तोड़ने के नाम पर पुलिस ने एेसी सजा दी, जिससे वे घबरा गए। चाराें काे बड़ागांव स्थित आइसोलेशन सेंटर में डाल दिया गया। रविवार शाम को टेस्ट किया, लेकिन बिना रिपोर्ट बताए ही सभी काे छोड़ दिया। युवक के परिजन दिनभर झांसी रोड थाने के चक्कर लगाते रहे। 24 घंटे तक बिना टेस्ट कराए दूसरे लोगों के साथ रहने से संक्रमण फैलने की आशंका है। जानकारी के अनुसार, नाका चंद्रबदनी के रहने वाले कोमल जखोदिया के बड़े भाई धीरज की 30 अप्रैल की शादी थी। बारात आंतरी के पास स्थित शंकरपुर गई थी। शादी में शामिल होने के बाद 1 मई को कोमल अपने साथी कपिल कदम, सोबरन जखोदिया, छोटेलाल के साथ कार से लौट रहा था। तभी विक्की फैक्टरी के पास इन चारों को रोक लिया गया। यहां पूछताछ के बाद प्रशासनिक अमला इन्हें बड़ागांव स्थित आइसोलेशन सेंटर ले गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें