सिटी टूरिज्म का प्लान तैयार:3 पर्यटन जोन बनेंगे, बैजाताल पर खुलेगा नाइट बाजार, 5 स्टार होटल की डिमांड

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
केंद्रीय मंत्री सिंधिया के सामने अफसर देंगे प्रजेंटेशन। - Dainik Bhaskar
केंद्रीय मंत्री सिंधिया के सामने अफसर देंगे प्रजेंटेशन।

देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को आकषिर्त करने के लिए नगर निगम ने सिटी टूरिज्म के नाम से एक प्लान तैयार किया है। पर्यटक किला और जयविलास के अलावा अन्य पर्यटन स्थलों की सैर कर सकें इसके लिए सिटी में तीन पर्यटन जोन बनाने की तैयारी की जा रही है। स्थानीय व्यंजन के लिए बैजाताल में नाइट बाजार खोला जाएगा।

यहां पर शहर के प्रसिद्ध होटलों द्वारा तैयार किए गए लजीज व्यंजन परोसे जाएंगे। इसके साथ ही अस्थायी हाथठेेले वालों को भी जगह दी जाएगी। नाइट बाजार खुलने तक पुलिस बैजाताल के अलावा शहर के चौराहों और सड़कों पर तैनात रहेगी।

कुछ इस तरह का प्लान तैयार कर आईएए अफसर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को 14 अक्टूबर को प्रजेंटेशन दिखाने वाले हैं। उनके सामने शहर में 5 स्टार होटल खोलने की डिमांड भी रखी जाएगी। तभी देश और विदेश के पर्यटक शहर में नाइट स्टे कर सकेंगे।

पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने सिटी टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए अफसरों से प्लान तैयार करने को कहा था। इसमें सबसे खास भूमिका नगर निगम की रहेगी। मप्र राज्य पर्यटन विकास निगम सहित पर्यटन से जुड़े संस्थान और होटल मालिकों का भी सहयोग लिया जाएगा। शेष|पेज 4 पर

शहर में ये तीन जोन बनेंगे

1. फूलबाग जोन : यहां पर पर्यटकों को रानी लक्ष्मीबाई की समाधि स्थल, नगर निगम का संग्रहालय, बैजाताल में बोटिंग, चिड़ियाघर, जलविहार और फूलबाग की हरियाली देखने को मिलेगी। 2. महाराज बाड़ा जोन : यहां पर निर्माणाधीन और बन चुके संग्रहालय, प्लेनेटोरियम, आसपास की छत्रियां, बाजार और प्रसिद्ध मंदिर रहेंगे। 3. अचलेश्वर जोन : अचलेश्वर मंदिर, राजपथ मार्ग, कटोरातार, सिंधिया की छत्रियां और मांढरे की माता दर्शन रहेगा।

खबरें और भी हैं...