पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

माैसम ने मूड बदला:5 मिनट की बारिश ने दी गर्मी से राहत, 3 घंटे में 8.7 लुढ़का पारा

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तस्वीर शाम 4 बजे पड़ाव चौराहे की है। यहां अचानक हुई बारिश के बीच राहगीर पेड़ के नीचे खड़े हो गए। - Dainik Bhaskar
तस्वीर शाम 4 बजे पड़ाव चौराहे की है। यहां अचानक हुई बारिश के बीच राहगीर पेड़ के नीचे खड़े हो गए।
  • अगले 5 दिन प्री मानसून एक्टिविटी के कारण बादल छाएंगे और बूंदाबांदी के आसार

तीन से पड़ रही तेज गर्मी से गुरुवार को राहत मिल गई। दोपहर 1:30 बजे से बादल छाए और 3:30 बजे तक ये काली घटाओं में बदल गए। इसके बाद 25 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली और फिर 5 मिनट तेज बारिश ने थाटीपुर, मुरार काे छाेड़कर शहर के बाकी क्षेत्राें काे भिगाेया।

इसके असर से दाेपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे के बीच पारा 8.7 डिग्री लुढ़क गया। मौसम विभाग के अनुसार सिस्टम ऊंचाई में सक्रिय था। अरब सागर से नमी मिलने के कारण बादल बरसे। अभी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसके असर से शुक्रवार से 13 मई तक लगातार बादल छाएंगे। जबकि 10 से 13 मई के बीच प्री-मानसून एक्टिविटी भी तेज होगी।

प्रदेश में सबसे गर्म रही ग्वालियर की रात

ग्वालियर में बुधवार-गुरुवार की दरम्यानी रात प्रदेश में सबसे गर्मी रही। न्यूनतम पारा 27.4 डिग्री रहा। प्रदेश में दिन का पारा सबसे ज्यादा रायसेन और खजुराहो का 43.2 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि ग्वालियर में अधिकतम तापमान पिछले दिन की तुलना में 0.1 डिग्री गिरावट के साथ 41.7 डिग्री दर्ज किया गया।

अभी उत्तर मप्र के ऊपर चक्रवाती घेरा बना हुआ है

अरब सागर से नमी आ रही है और उत्तर मप्र के ऊपर चक्रवाती घेरा बना हुआ है। इस कारण अभी 4 से 5 दिन तक प्री-मानसून एक्टिविटी बनी रहेंगी। इससे कहीं बादल छाएंगे और कहीं बूंदाबांदी हाे सकती है। -पीके शाहा, मौसम वैज्ञानिक

खबरें और भी हैं...