पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनमानी:60 का टमाटर 120 रु. किलो बिका, आलू के दाम भी बढ़ाए

ग्वालियर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कर्फ्यू की आड़ में मुनाफाखोरी

कर्फ्यू के आदेश का फायदा उठाकर मंगलवार को कारोबारियों ने जमकर मुनाफाखोरी की। सब्जी, फल, किराना सहित खाने-पीने की अन्य वस्तुओं की मुंहमांगी कीमत वसूली गईं। प्रशासनिक अधिकारी इससे पूरी तरह बेखबर रहे। सोमवार को जो टमाटर 60 रुपए मिल रहा था मंगलवार को उसके दाम 120 रुपए किलो तक पहुंच गए। आलू के दाम डेढ़ गुना बढ़ा दिए। फलों में 40 रुपए वाला दशहरी आम 60 रुपए और किराना में 36 रुपए वाली शक्कर 42 रुपए किलो बेची गई। 
इसी तरह बेकरी, बिस्किट, ब्रेड, चिप्स, जूस और खाने-पीने के जनरल आइटम जो कि लंबे समय तक घरों में सुरक्षित रखे जा सकते हैं। ऐसी वस्तुओं की दुकानों से सामान्य दिनों की तुलना में 70 फीसदी अधिक खरीदारी हुई। सामान्य दिनों में कारोबारी एमआरपी से पांच से छह रुपए कम कर खाने का सामान दिया करते थे, मंगलवार को एमआरपी से अधिक दाम वसूल किए। 
गुटखा पर पाबंदी, फिर भी मुंहमांगी कीमतों पर हुई बिक्री
सार्वजनिक स्थान पर गुटखा खाने पर पाबंदी है। अगले सात दिन तक दुकानें बंद रहेंगी। इस कारण गुटखा बेचने वाले दुकानदारों ने मौके का फायदा उठाते हुए मंगलवार को कीमतें बढ़ने का हवाला देते हुए 20 से 30 रुपए तक दाम बढ़ा दिए। कुछ दुकानदारों ने अपने यहां स्टॉक भी जमा कर लिया है जिसे वे सात दिन तक चोरी छुपे महंगे दामों पर बेचेंगे।

किराना सामान का स्टॉक पूरा दो माह तक होती रहेगी आपूर्ति
कारोबारियों के अनुसार शहर में करीब पंद्रह से सोलह कोल्ड स्टोरेज हैं। इनमें हर तरह के किराना सामान का इतना स्टॉक है कि बाहर से मंगाए बगैर उपभोक्ताओं की खपत के लिहाज से लगातार दो माह तक सुगमता से आपूर्ति होती रहेगी। फिर भी कुछ दुकानदार मौके का फायदा उठाने से नहीं चूकते।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें