पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • 9 Goats In Ghosipura, A Buffalo Child Was Attacked And Killed, Leopard Looks Like Claw Marks, Forest Department Said Not Clear

ग्वालियर में जंगली जानवर की दहशत…:घोसीपुरा में 9 बकरियां, एक भैंस के बच्चे को हमला कर मार दिया, पंजे के निशान से लग रहा तेंदुआ, वन विभाग बोला स्पष्ट नहीं

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मवेशियों पर हमला करने वाले जंगली जानवरी के पंग चिन्ह, जो तेंदुआ जैसे लग रहे हैं - Dainik Bhaskar
मवेशियों पर हमला करने वाले जंगली जानवरी के पंग चिन्ह, जो तेंदुआ जैसे लग रहे हैं
  • तेंदुआ और भेड़िया में उलझा है वन विभाग का अमला

ग्वालियर के मुरार स्थित घोसीपुरा में एक जंगली जानवर का आतंक फैला हुआ है। एक खेत पर बंधी 9 बकरियां, एक भैंस का बच्चा सहित 10 मवेशियों पर हमला कर उनको मार गया है। सभी मवेशियों के गर्दन पर दांत गढ़ाकर हमला कर उन्हें मारा गया है। खेतों में जानवर के पग चिन्ह (पंजों के निशान) भी मिले हैं। इस घटना के बाद से स्थानीय लोगों में दहशत है। सूचना मिलते ही वन विभाग व पुलिस की टीम भी वहां पहुंच गई है।

वन विभाग की टीम ने पंजों के निशान उठा लिए हैं। जिस तरह से हमला किया गया है और पंजे के निशान मिले हैं। वह तेंदुए की आशंका जता रहे हैं। पर वन विभाग अभी पंजे की रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहने की बात कर रहा है। हां यह बात साफ है कि यह कोई जंगली जानवर है। जो भेड़िया और तेंदुआ में से कोई एक हो सकता है।

घोसीपुरा में किसान मानसिंह पाल के खेत में पड़े मवेशी, जिन पर किसी जंगली जानवर ने हमला किया है,
घोसीपुरा में किसान मानसिंह पाल के खेत में पड़े मवेशी, जिन पर किसी जंगली जानवर ने हमला किया है,

उपनगर मुरार से लगे घोसीपुरा इलाके में बुधवार को दहशत फैल गई है। यहां रहने वाले मान सिंह पाल के बाड़े में जंगली जानवर ने 9 बकरियों सहित 10 मवेशियों को मार दिया है। बुधवार को इस बात का पता उस समय लगा जब मानसिंह अपने खेत में बने बाड़े में लौटे तो वहां बंधे हुए 9 बकरियों और एक पड़ा (भैंस का बच्चा) मृत हालत में पड़े मिले। सभी को किसी बड़े खतरनाक जानवर ने मारा है। बकरियों और पड़ा पर बड़े पंजे के हमले के निशान हैं। वहीं खेत और आसपास जानवर के पैरों के निशान बने हुए हैं। खबर लगते ही बड़ी संख्या में आसपास के लोग जमा हो गए। लोगों ने पुलिस और वन विभाग को सूचना दी। सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम गांव में पहुंची। वन अमले ने जानवर के फुट प्रिंट लिए हैं। इनकी लेबोरेट्री में जांच के बाद ये साफ होगा कि शिकार करने वाला ये कौन सा जनावर है। इस घटना से स्थानीय लोग दहशत में हैं। जिस तरह से 10 जानवरों को मारा गया है उससे लगता है शिकार करने वाला तेंदुआ जैसा बड़ा जानवर हो सकता है।

घोसीपुरा में जंगली जानवर की सूचना के बाद वन विभाग की टीम जांच करते हुए
घोसीपुरा में जंगली जानवर की सूचना के बाद वन विभाग की टीम जांच करते हुए

अकेला नहीं है आदमखोर जानवर

  • वन विभाग की माने तो जिस तरह से 10 मवेशियों को मारा गया है। उससे लग रहा है कि जो भी यह जंगली जानवर है वह अपने परिवार के साथ होगा। क्योंकि कुछ अलग-अलग पंजों के निशान भी मिले हैं। मरने वाले जानवरों की कीमत करीब डेढ़ लाख रुपए है। वन विभाग ने पंचनामा बनाया है वहीं फुटप्रिंट लेकर जांच के लिए भेजने की तैयारी कर ली है।

घोसीपुरा में दहशत है

  • घोसीपुरा निवासी हितेश बघेल ने बताया कि घोसीपुरा में इस हादसे के बाद दहशत फैल गई है। यहां रहने वाले मान सिंह पाल के बाड़े में जंगली जानवर ने 9 बकरियों सहित 10 मवेशियों को मार दिया है। जिस तरीके पंजे खेत में मिले हैं उससे साफ है कि यह भेड़िया या तेंदुआ है।

कोई जंगली जानवर है कौन यह नहीं बता सकते

  • वन चौकी क्षेत्र वीरपुर डिप्टी रेंजर अनिल कुमारने बताया कि घोसीपुरा में जंगली जानवर ने 9 बकरियां और एक भैंस के बच्चे पर हमला कर मार दिया है। वहीं जानवर के जमीन पर पंजों के निशान मिले है। वही वन विभाग की टीम ने इस मामले में कार्रवाई शुरू कर दी है।
खबरें और भी हैं...