पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेदर रिपोर्टर:2 साल बाद अप्रैल के पहले सप्ताह में फिर चली लू, पारा 41 डिग्री पर

ग्वालियर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गर्म हुई सड़क... सोमवार को दोपहर 2 बजे लू चलने की वजह से रेसकोर्स रोड पर मृगमारीचिका नजर आई। - Dainik Bhaskar
गर्म हुई सड़क... सोमवार को दोपहर 2 बजे लू चलने की वजह से रेसकोर्स रोड पर मृगमारीचिका नजर आई।
  • राजस्थान से गर्म हवा आने के कारण बढ़ी गर्मी

दो साल बाद अप्रैल के पहले सप्ताह में फिर से ग्वालियर में लू चली। इससे पहले 5 अप्रैल 2019 को ग्वालियर का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। जबकि सोमवार को अधिकतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस बढ़त के साथ 41 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

इससे शहर लू की चपेट में रहा। दोपहर में गर्म हवा के थपेड़ों ने लोगों की बेचैनी बढ़ा दी। साथ ही जो सड़कों पर निकले थे, वह छांव ढूंढते हुए नजर आए। रात का तापमान भी 24 घंटे में 2.7 डिग्री सेल्सियस बढ़त के साथ 17.7 डिग्री दर्ज हुआ। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान की ओर से गर्म हवा आ रही हैं।

इस कारण प्रदेश के अधिकांश जिलों का तापमान बढ़ा है। अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर-चंबल संभाग के कुछ जिलों में लू चलने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ निष्क्रिय हो चुका है। अब नया पश्चिमी विक्षोभ मंगलवार से सक्रिय हो रहा है। लेकिन अभी दो दिन अंचल में लू चलने की संभावना है।
लू कब मानी जाती है

मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला के अनुसार जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार हो और यह सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक हो, तब लू चलना माना जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें