पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना संक्रमण के जख्म:35 दिन बाद संक्रमण से तो मिली मुक्ति, लेकिन बिना ऑक्सीजन के सांस लेने में आ रही दिक्कत

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई मरीज लंबे समय बाद भी स्वस्थ नहीं हो पा रहे

एक तरफ कोरोना संक्रमण की चपेट में आए लोग घर में ही दवाइयां खाकर ठीक हो रहे हैं, तो दूसरी ओर कुछ मरीज ऐसे भी हैं, जो बीते 40 दिन से अस्पताल में भर्ती होने के बाद भी पूर्ण रूप से स्वस्थ नहीं हो पा रहे। डाॅक्टरों के तमाम प्रयासों के बावजूद मरीज को बिना ऑक्सीजन मास्क के सांस लेने में खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

कोरोना संक्रमण से पूर्ण रूप से मुक्त होने के बाद भी उन्हें ऑक्सीजन देनी पड़ रही है। हालांकि, संक्रमितों का इलाज कर रहे डाॅक्टरों का मानना है कि कुछ मामलों में मरीज के अंगों पर कोरोना वायरस का प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। जिस कारण मरीज को बीमारी से पूरी तरीके से उबरने में काफी समय लग रहा है।

चौथी बार में रिपोर्ट आई निगेटिव
बैंक के रिटायर्ड कर्मचारी लक्ष्मीनारायण (56) ने बुखार के चलते 17 सितंबर को जांच कराई। 18 को रिपोर्ट पॉजिटिव आई लेकिन स्वास्थ्य को देखते हुए डाॅक्टरों ने सुपर स्पेशलिस्ट हाॅस्पिटल में भर्ती कराकर दो बार कोविड की जांच कराई जो पॉजिटिव आईं। 25 अक्टूबर को चौथी बार सैंपल कराया गया। इस बार रिपोर्ट निगेटिव आई। फिर भी उन्हें ऑक्सीजन का सहारा लेना पड़ रहा हैं, इसलिए उन्हें हाॅस्पिटल में भर्ती करा दिया है।

कई दिनों तक ऑक्सीजन लगानी पड़ी
पेशे से हाॅकर मुकेश ने 13 सितंबर को कोविड की जांच कराई। रिपोर्ट तो निगेटिव आई लेकिन छाती के सीटी स्केन में संक्रमण दिखा। डाॅक्टर ने जेएएच के आईसोलेशन वार्ड में लगभग दस दिन तक भर्ती रखा। इस दौरान उन्हें लगातार ऑक्सीजन लगानी पड़ी। स्वास्थ्य में सुधार नहीं होने के कारण परिजनों ने उन्हें निजी अस्पताल में भर्ती कराया। वहां भी उन्हें ऑक्सीजन लगानी पड़ी। ऑक्सीजन की आवश्यकता में कमी होने पर डाॅक्टरों ने उन्हें घर जाने के लिए कहा। जहां उन्हें ऑक्सीजन लगानी पड़ी। अब उनकी स्थिति में सुधार हो रहा है।

निमोनिया से फेफड़ों को नुकसान पहुंचा
^ लक्ष्मीनारायण को कोविड संक्रमण के चलते निमोनिया हुआ। उनके फेफड़े बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं इसलिए उन्हें सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। -डाॅ. विजय गर्ग, सहायक प्राध्यापक, जेएएच

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें