पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:बरवी तूफान से बदला मौसम, दिन और रात के तापमान में उछाल, पारा 9.6 डिग्री रहा

ग्वालियर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गुरुवार सुबह से ही तेज धूप रही, जिस कारण ठंड का कम अहसास हुआ - Dainik Bhaskar
गुरुवार सुबह से ही तेज धूप रही, जिस कारण ठंड का कम अहसास हुआ

बंगाल की खाड़ी में बने बरवी तूफान से अंचल सहित शहर का मौसम भी बदल गया है। यही कारण है कि दिन और रात के तापमान में उछाल दर्ज किया गया है। गुरुवार को न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से 1.4 डिग्री अधिक है। जबकि बीते रोज अधिकतम तापमान भी 28.9 डिग्री रहा है। यही कारण है कि ठंड कम रही है।

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में दक्षिण पश्चिम से उठे बरवी तूफान का असर मौसम पर देखने को मिलेगा। बुधवार को तूफान श्रीलंका के तट से टकराया है। गुरुवार को इसके तमिलनाडू से टकराने की संभावना है। यह पूरे मौसम को प्रभावित करेगा।

मौसम वैज्ञानिक सीके उपाध्याय की माने तो आने वाले 48 घंटे तक मौसम ऐसा ही रहने वाला है। चक्रवात घेरा और तूफान के कारण ही तापमान उछाल मार रहा है। एक दिन पहले तक अधिकतम तापमान 27 डिग्री के लगभग था जो बीते रोज 28.9 डिग्री तक पहुंच गया। इसके साथ ही रात का मतलब न्यूनतम तापमान भी 1.4 डिग्री के उछाल के साथ 9.6 रिकॉर्ड हुआ है।

ऐसे बढ़ता गया तापमान

गुरुवार सुबह 3.30 बजे पारा 9.6 रहने के बाद सुबह साढ़े पांच बजे ये 11 डिग्री और साढ़े आठ बजे 12 डिग्री तक पहुंच गया है। जिससे ठंड का अहसास ही नहीं हुआ है।

लापरवाही पर मौसमी बीमारियों का खतरा

इस तरह का मौसम बीमारियों को बढ़ाता है। पिछले 7 दिन में ओपीडी में सर्दी, खांसी और जुकाम के साथ वायरल के मरीज बढ़ गए हैं। आम दिनों की तुलना में अभी 150 से 200 मरीज ओपीडी में आ रहे हैं। इसलिए इस मौसम में लापरवाही का मतलब खुद को खतरे में डालने जैसा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें