• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Bhai Dauj Festival Will Be Celebrated In Amrit Yoga, Lord Chitragupta And Pen dawat Will Be Worshipped

शुभ मुहूर्त:अमृत योग में मनाया जाएगा भाई-दौज पर्व, भगवान चित्रगुप्त और कलम-दवात का पूजन किया जाएगा

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
द्वितीया तिथि की शुरुआत शुक्रवार रात 11.14 बजे से हुई जो शनिवार शाम 7.44 बजे तक रहेगी। - Dainik Bhaskar
द्वितीया तिथि की शुरुआत शुक्रवार रात 11.14 बजे से हुई जो शनिवार शाम 7.44 बजे तक रहेगी।

कार्तिक शुक्ल पक्ष द्वितीया तिथि को भाई दौज को यम द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन विश्वकर्मा पूजा एवं चित्रगुप्त पूजा का भी विधान है। द्वितीया तिथि का प्रारंभ शुक्रवार रात 11.14 बजे से हो गया है और यह तिथि शनिवार शाम 7.44 बजे तक रहेगी। इसमें उदया तिथि का महत्व होने के कारण भाई दौज तथा यम द्वितीया शनिवार को मनाई जाएगी। भाई दौज को अमृत योग भी रहेगा, इस योग में होने से शुभ फल प्राप्त होंगे।

कायस्थ संगठन शहर में करेंगे भगवान चित्रगुप्त की पूजा

कायस्थ महापंचायत ग्रेटर ग्वालियर द्वारा शनिवार को भगवान श्री चित्रगुप्त मंदिर कटी घाटी पर सुबह 10 बजे हवन पूजन व महाआरती का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। मुख्य यजमान जितेंद्र श्रीवास्तव एवं रागिनी श्रीवास्तव द्वारा हवन पूजन का कार्यक्रम राजेश्वर राव द्वारा संपन्न कराया जाएगा। वहीं दौलतगंज कायस्थ छात्रावास में स्थित चित्रगुप्त मंदिर पर शाम 5 बजे हवन करने के साथ ही कलम और दवात का पूजन भी किया जाएगा।

भाई दूज के अवसर भगवान चित्रगुप्त की पूजा एवं कलम दवात की पूजा की जाती है साथ में हवन यज्ञ भी किया जाएगा एवं एक दूसरे को दीपावली की बधाई भी दी जाएगी चित्रांश इंटरनेशनल वेलफेयर आर्गेनाइजेशन का कार्यक्रम माधव बाल निकेतन एवं वृद्ध आश्रम लक्ष्मीगंज प्रांगण स्थित मंदिर में शाम 4 बजे आयोजित किया जाएगा। वहीं मारकंडेश्वर मंदिर में अखिल भारतीय कायस्थ महासभा तथा आदर्शपुरम स्थित चित्रगुप्त मंदिर पर भी आयोजन किए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...