पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती बढ़ी:शिवपुरी के बाद दतिया में भी बर्ड फ्लू, चार कौवाें की रिपोर्ट पॉजिटिव

ग्वालियर/दतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कौवे का शव उठाते कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
कौवे का शव उठाते कर्मचारी।
  • शिवपुरी, श्योपुर और दतिया में बाहर से मुर्गा-मुर्गी का परिवहन बंद

शिवपुरी के बाद रविवार को दतिया जिले में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई। चार मृत कौवों के सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सख्ती बढ़ा दी गई है। रविवार को दतिया शहर समेत ग्रामीण अंचल में नौ पक्षी मृत मिले। इनमें एक कबूतर और आठ कौआ शामिल हैं। अब तक 18 पक्षी मृत मिल चुके हैं। इधर, अन्य जिलों में भी पक्षियों की लगातार मौत से दहशत बनी हुई है। अंचल में रविवार को तीस से अधिक पक्षी मृत पाए गए। इनमें ज्यादातर कौवे, कबूतर और उल्लू हैं।

बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए मुर्गा-मुर्गियों की बीट के सैंपल भी लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। दतिया, श्योपुर और शिवपुरी से भी बीट के सैंपल सोमवार को जांच के लिए भेजे जाएंगे। शिवपुरी के बाद श्योपुर और दतिया में भी मुर्गा मुर्गियों केे परिवहन पर रोक लगा दी है। नाकों पर इसकी चेकिंग के लिए दल बनाए गए हैं।

ग्वालियर: पशुपालन विभाग में छुटि्टयों पर रोक

जिले में रविवार को 5 जगह पक्षी मरने की सूचना मिली। इसके बाद टीम वहां पहुंची और उन्होंने पक्षियों के शव को अपने कब्जे में लिया। ग्वालियर में मरने वाले कौआ, चिड़िया अौर कबूतर के शव जांच के लिए भोपाल भेजे गए हैं। यहां आज मृत मिले 5 पक्षियों सहित कुल 8 पक्षियों की मौत हो चुकी है। बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए पशुपालन विभाग ने अपने अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टी पर रोक लगा दी है।

शिवपुरी : एक ही दिन में 15 पक्षियों की हुई मौत

बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के दूसरे ही दिन रविवार को नीलकंठ सहित एक साथ 15 पक्षियों की मौत हो गई है। शिवपुरी शहर के बाद अब अंचल के पोहरी, पिछोर और नरवर में पक्षियों की मौत हो गई है। सबसे ज्यादा पोहरी में 8 पक्षियों का शव मिले हैं।

श्योपुर: तीस सैंपल भेजे, रिपोर्ट आने का इंतजार

यहां पर अब तक छह पक्षियों की मौत हो चुकी है। इनमें दो कौवे, तीन उल्लू और एक कबूतर शामिल है। इनमें तीन पक्षियों की मौत रविवार को हुई। जिले से कुल तीस सैंपल लिए गए हैं, जिसमें छह मृत पक्षियों के सैंपल हैं। इन सभी की रिपोर्ट आना बाकी है।

मुरैना : जौरा तहसील में 2 कबूतर मृत मिले

जौरा तहसील में रविवार काे 2 कबूतर सड़क किनारे मृत पड़े मिले। वर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए एसडीएम नीरज शर्मा ने तत्काल वन विभाग व वेटरनरी डॉक्टर्स को मौके पर भेजा। दोनों कबूतरों का विसरा जांच के लिए भोपाल स्थित लैब पर भेजा गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें