पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Broker Disappeared From Running Officer Of Irrigation Department For Running 15 Lakh Rupees In Market Interest

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हुंडी के नाम पर लगाई चपत:ब्याज पर चलाने का झांसा देकर रिटायर्ड सब इंजीनियर से लिए 15 लाख, जिन्हें पैसा देना बताया था, वे बोले- नहीं लिए पैसे

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

व्यापारियों को रुपए ब्याज पर देने का झांसा देकर दलाल सिंचाई विभाग के रिटायर्ड सब इंजीनियर से 15 लाख रुपए ले गया। जब ब्याज नहीं आया, तो उन्होंने ने पैसे वापस मांगे। पहले तो दलाल टालमटोल करता रहा। बाद में गायब हो गया। घटना बाड़ा क्षेत्र की है। रिटायर्ड अफसर सीधे उन फर्म पर पहुंचा, जिनको दलाल ने पैसा देना बताकर दस्तावेज जमा कराए थे। वहां पता लगा, उन्होंने कभी पैसा लिया ही नहीं। इसके बाद पीड़ित ने कोतवाली थाना पहुंचकर धोखाधड़ी मामला दर्ज कराया।

कोतवाली थाना क्षेत्र के भगवती बाई धर्मशाला के पास निवासी ओमप्रकाश गुप्ता (छिरोलिया) (69) सिंचाई विभाग से रिटायर्ड सब इंजीनियर हैं। उनकी कान्हा सेल्स के नाम से शॉप भी है। साथ ही, वह व्यापारियों को 1 प्रतिशत ब्याज दर पर रुपए हुंडी (ब्याज) पर चलाते हैं। दो साल पहले उनके पास नवीन कामरा आया। नवीन उनका पूर्व परिचित है। वह भी हुंडी की दलाली का काम करता है। उसने ओमप्रकाश गुप्ता से कहा कि वह उनका पैसा हुंडी पर चलवाएगा। परिचित होने पर वह बातों में आ गए और करीब 15 लाख रुपए अलग-अलग फर्मों के नाम से दे दिए।

समय बीता, पर पैसा नहीं लौटाया

पैसा लौटाने का समय निकलने के बाद भी जब पैसा वापस नहीं आया, तो उन्होंने नवीन से बात की। इस पर वह टाल-मटोल करने लगा। संदेह हुआ, तो जिन फर्मों के नाम से नवीन ने पैसा लिया था, वह उनके पास पहुंचे। तब पता लगा कि दलाल ने उन्हें धोखा देकर फर्मों की फर्जी सूची बनाकर पैसा लिया है। इसके बाद मामले की शिकायत थाने में की।

इस तरह होता है हुंडी पर व्यापार

साहूकारी का काम करने वाले एक प्रतिशत ब्याज पर पैसा उधार देते हैं। इसके लिए जो पैसे लेता है, वह ब्याज का पैसा और फर्म की स्लिप पर डाक टिकट व सील लगाकर जानकारी भरता है। दिए गए समय पर पैसे ब्याज समेत भरने पड़ते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

और पढ़ें