पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बजट से पहले उछाल:कार 31 हजार और दो पहिया 900 रुपए तक महंगे

ग्वालियर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के लिए चुकानी पड़ेगी 2000 रुपए तक अधिक कीमत

कोरोना महामारी में सबसे अधिक मांग में रही कारों की कीमतें आम बजट से पहले 7000 से 31000 रुपए तक बढ़ा दी गई हैं। दो पहिया वाहनों के दाम भी 900 रुपए तक बढ़ाए गए हैं। इलेक्ट्रानिक्स उत्पादों की कीमतों में 10 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई है। हालांकि ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबारियों के तर्क हैं कि कंपनियां हर साल ही जनवरी में कच्चे माल की उपलब्धता को देखते हुए कीमतें बढ़ाती हैं, लेकिन इस बार ग्राहकों की मांग अधिक रहने और कच्चे माल की उपलब्धता में कमी से बीते सालों की तुलना में कीमतों में अधिक इजाफा हुआ है।

जानकारों के अनुसार ग्वालियर व्यापार मेले में वाहनों पर रोड टैक्स में 50 फीसदी की छूट सरकार द्वारा दी जाती है तब भी लोगों को चार पहिया और दो पहिया वाहन महंगे ही मिलेंगे। ऑटोमोबाइल कारोबारियों के अनुसार एक चार लाख रुपए की एसयूव्ही कार 50 फीसदी रोड टैक्स में छूट के बाद 16 हजार रुपए सस्ती हो जाती है। कंपनी द्वारा पहले ही इसकी कीमत 15 हजार रुपए बढ़ा दी है। फलस्वरूप रोड टैक्स में छूट के बाद भी ग्राहकों काे अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी।

धातुएं महंगी हुईं तो कंपनियों ने बढ़ा दी कीमतें
ऑटाेमाेबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के निर्माण में लाेहा, एल्यूमीनियम, तांबा, कांसा, पीतल, स्टील आदि धातुओं का उपयोग किया जाता है। इस बार सभी धातुओं में बड़ा उछाल दर्ज किया। मसलन लोहा 7 रुपए किलो, एल्यूमीनियम 25, तांबा 150, कांसा 100, पीतल 60 और स्टील की कीमतों में 40 रुपए किलो तक का उछाल आया है। फलस्वरूप उत्पादन लागत बढ़ने ने कंपनियों ने भी इस बार अधिक कीमतें बढ़ाई हैं।

कच्चा माल महंगा होने से बढ़ी कीमतें
^ऑटोमोबाइल कंपनियां हर साल जनवरी में कीमतों में इजाफा करती हैं। कोरोना महामारी से कार के रॉ मटेरियल के उत्पादन पर असर पड़ा है। अन्य सालों की तुलना में इस साल कंपनियों ने कीमतें अधिक बढ़ाई हैं।
-हरिकांत समाधिया, ऑटोमोबाइल कारोबारी
^कोराेना काल में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए चार पहिया वाहनों की डिमांड बढ़ने से कंपनियों द्वारा आपूर्ति न हो पाने से कीमतें बढ़ी हैं। दो पहिया वाहन 900 रुपए तक महंगे हुए हैं।
-श्याम गुप्ता, ऑटोमोबाइल कारोबारी
^कच्चा माल महंगा होने से इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद 8 से 10 फीसदी तक उछाल ले गए हैं। इनमें फ्रिज, वाशिंग मशीन, एसी, माइक्राेवेव आदि शामिल हैं।
-नवीन माहेश्वरी, इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबारी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें