एग्जामिनर ने नकलची छात्रा की हथेली की फोटोकॉपी कराई...:ग्वालियर में B.Ed के एग्जाम में पकड़ाई, हथेली पर लिखे थे 15 प्रश्नों के उत्तर

ग्वालियर5 महीने पहले

ग्वालियर की जीवाजी यूनिवर्सिटी में बीएड के एग्जाम में नकल का अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां बीएड सेकेंड सेमेस्टर की एक छात्रा हथेली पर 15 प्रश्नों के उत्तर लिखकर परीक्षा देने आई थी। एग्जामिनर ने उसे नकल करते पकड़ लिया। समस्या तब हो गई, जब नकल का केस बनाते समय सामग्री जब्त करने की बात आई। आखिरकार हथेली को जेरॉक्स मशीन पर रखकर उसकी कॉपी इमेज जब्त की गई। घटना बुधवार शाम की है। अब कॉलेज की समिति के सामने केस को रखा जाएगा।

जीवाजी यूनिवर्सिटी में बुधवार को बीएड के सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा चल रही थी। परीक्षा भवन में दोपहर 2 से 5 बजे तक की पाली में हिंदी का पेपर चल रहा था। यहां 1200 परीक्षार्थी एग्जाम दे रहे थे। यहां रूम नंबर-8 में तैनात महिला पर्यवेक्षक को छात्रा स्मृति कुमारी पर बार-बार हथेली देखने से शक हुआ। महिला पर्यवेक्षक छात्रा के पास पहुंची तो उसके बाएं हाथ की हथेली में प्रश्नों के उत्तर लिखे मिले। छात्रा ने सलीके से हथेली से उंगलियों तक लिखा था।

छात्रा की हथेली जब्त करना बनी समस्या
महिला पर्यवेक्षक ने स्मृति कुमारी के खिलाफ नकल केस तैयार कराया। नियम के मुताबिक नकल किस माध्यम से की गई है, वह सामग्री जब्त की जाती है। इस केस में नकल की सामग्री हथेली थी, जिसे जब्त करना था। समस्या थी कि हथेली को कैसे जब्त कर सकते थे? समाधान के रूप में हथेली की फोटो कॉपी कराई गई। अब हाथ की फोटो कॉपी करके मूल कॉपी से उसे लगाया गया है। केस बनाने के बाद छात्रा को दूसरी कॉपी दे दी गई।

छात्रा की परीक्षा कॉपी और ओएमआर शीट, जिसे नकल प्रकरण में जब्त किया गया।
छात्रा की परीक्षा कॉपी और ओएमआर शीट, जिसे नकल प्रकरण में जब्त किया गया।

एक-एक उंगली पर तीन-तीन प्रश्न के उत्तर
जब पर्यवेक्षक ने चेक किया तो हथेली से लेकर उंगली तक करीब 15 से ज्यादा प्रश्नों के उत्तर लिखे थे। एक-एक उंगली पर तीन-तीन उत्तर लिखे थे। शब्द बेहद छोटे थे, लेकिन इतने स्पष्ट थे कि साफ समझ में आ रहे थे। हैरत की बात यही है कि परीक्षा में उसमें से कई प्रश्न पूछे भी गए थे। संभवत: इस तरह की नकल का यह पहला प्रकरण बताया जा रहा है।

कमेटी के सामने रखेंगे केस
यूनिवर्सिटी के परीक्षा केन्द्र प्रभारी नवनीत गरुण ने बताया कि केस बनाकर हथेली की फोटो कॉपी मूल प्रकरण केस में लगाई गई है। मामले में गठित अनुचित साधन के प्रयोग वाली कमेटी जल्द ही सबूतों के आधार पर फैसला सुनाएगी।