पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

10वीं की मूल्यांकन प्रक्रिया:सीबीएसई ने स्कूलों को भेजा 15 बिंदुओं का फॉर्मेट, इसके आधार पर होगा मूल्यांकन

ग्वालियर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कक्षा 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर चुका है। विद्यार्थियों को कक्षा 11वीं में अपने प्रदर्शन के आधार पर ही प्रवेश मिलेगा। बोर्ड ने सीबीएसई से संबद्धता प्राप्त स्कूलों को 15 बिंदुओं का एक फॉर्मेट भेजा है, जिसकी जानकारी स्कूलों को भरकर देनी है।

इसमें प्री-बोर्ड, मिडटर्म, प्रैक्टिकल परीक्षा, इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क, असाइनमेंट आदि को शामिल किया गया है। बोर्ड की मानें तो स्कूलों से मिलने वाली जानकारी के आधार पर कक्षा 10वीं का मूल्यांकन किया जाएगा। जानकार कहते हैं कि जब कक्षा 10वीं में सतत तथा व्यापक मूल्यांकन (सीसीई स्कीम) लागू था, तब विद्यार्थियों का मूल्यांकन उनके विभिन्न प्रदर्शन के आधार पर किया जाता था। उस समय स्थिति ऐसी थी कि बच्चों की परीक्षा ली नहीं जा सकती थी। तब मूल्यांकन विद्यार्थी के प्रदर्शन को ध्यान में रखते थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें