• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Cleanliness Ranking Of Wards Will Be Done Every Week, Separate Dustbins Will Be Kept For Wet Dry Waste

स्वच्छता संवाद कार्यक्रम:वार्डों की हर सप्ताह होगी स्वच्छता रैंकिंग, गीले सूखे कचरे के लिए रखवाए जाएंगे अलग डस्टबिन

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
संभागायुक्त ने नगर निगम के अफसरों को जागरुकता बढ़ाने के दिए निर्देश। - Dainik Bhaskar
संभागायुक्त ने नगर निगम के अफसरों को जागरुकता बढ़ाने के दिए निर्देश।

शहर के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने तथा उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए वार्डों में स्वच्छता संवाद कार्यक्रम चलाए जाएं। सभी वार्डों की हर सप्ताह स्वच्छता रैंकिंग की जाए व उसके परिणाम हर सोमवार को घोषित किए जाएं। ये निर्देश संभागीय आयुक्त एवं निगम प्रशासक आशीष सक्सेना ने सोमवार को स्वच्छता समीक्षा के लिए आयोजित वीडियो कांफ्रेसिंग में अधिकारियों को दिए।

स्वच्छता के लिए संभागायुक्त ने बताया 4 बिंदुओं का प्लान

  • शहर के सभी वार्डों में ऐसे खुले प्लॉट चिह्नित करें जहां कचरा डलता है, उन भूमि मालिकों को कचरे की सफाई के लिए आग्रह करें और यदि कोई नहीं सुने तो सफाई कराकर संबंधित से जुर्माना वसूल किया जाए।
  • नगर निगम प्रति सप्ताह वार्डों की स्वच्छता रैंकिंग करे और उसमें सूखा-गीला कचरा पृथक्करण, शत प्रतिशत डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, सफाई व्यवस्था एवं जनभागीदारी सहित अन्य सभी कम्पोनेंट के आधार पर हर सोमवार को वार्ड की रैंकिंग घोषित की जाए।
  • सभी बाजारों में वरिष्ठ अफसर भ्रमण कर सुनिश्चित करें कि सभी दुकानों पर डस्टबिन हो तथा सफाई रहे।
  • शहर के सभी सार्वजनिक शौचालयों और मूत्रालयों की नियमित सफाई की विशेष व्यवस्था करें।

सफाई के लिए निगम की गांधीगिरी- गंदगी मिलने पर रामधुन की, दुकानदारों को माला पहनाई

शहर में सफाई के लिए जहां नगर निगम जुर्माना लगा रहा है तो वहीं गंदगी फैलाने वालों के संस्थान के बाहर रामधुन बजाकर गांधीगिरी भी की जा रही है। सोमवार को निगम के अपर आयुक्त मुकुल गुप्ता की टीम ने कुछ ऐसा ही काम सराफा बाजार में किया। दो दिन पहले क्षेत्रीय विधायक प्रवीण पाठक ने जुर्माना करने पर आपत्ति जताते हुए निगम की टीम को लौटा दिया था।

इस पर सोमवार को अपर आयुक्त कुष्ठ आश्रम के रहवासियों को साथ लेकर सराफ बाजार पहुंचे। डीडवाना ओली स्थित राजू अग्रवाल की दुकान, सराफा बाजार स्थित गोपाल अग्रवाल के बर्तन स्टोर, अभय कोठारी और देवेंद्र गुप्ता की चाट की दुकान के बाहर गंदगी पाई गई। टीम ने जुर्माना न कर कुष्ठ आश्रम के रहवासियों के साथ में मिलकर राम धुन बजाई। साथ ही दुकानदारों दो प्रकार के डस्टबिन रखने सूखा एवं गीला कचरा अलग-अलग डस्टबिन में डालने, पॉलीथिन का उपयोग न करने एवं कचरा इधर-उधर ना फैलाने के लिए समझाइश दी।

जनप्रतिनिधियों के साथ की चर्चा, लिए सुझाव

नगर निगम ने सोमवार को शहर के जनप्रतनिधियों एवं मीडिया के प्रतिनिधियों से चर्चा कर सुझाव लिए। निगम प्रशासक आशीष सक्सेना ने मोतीमहल स्थित मान सभागार में स्वच्छता में हो सबकी भागीदारी कार्यक्रम के तहत वार्ड के जनप्रतनिधियों एवं मीडिया के साथियों के साथ संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें सभी से चर्चा कर उनके सुझाव लिखित में लिए गए।

वार्ड 50 के जनप्रतिनिधि अजय अरोरा ने बताया कि उनका वार्ड व्यावसायिक क्षेत्र है, यहां सबसे बड़ी समस्या फुटपाथ पर कारोबार करने वालों की है। इससे एक तो यातायात बाधित होता है, दूसरा गंदगी भी होती है, लेकिन उनका रोजगार भी नहीं छीना जा सकता है। इसलिए हमें इंदौर की तर्ज पर नाइट फुटपाथ बाजार लगाना चाहिए।

जिससे दिन में व्यवस्थित रुप से दुकानें चलें और रात्रि में 9 बजे से 2 बजे तक नाइट फुटपाथ बाजार चले। इससे बाडा क्षेत्र की यातायात समस्या का निराकरण होगा और स्वच्छता भी रहेगी। इस दाैरान राकेश माहौर, कृष्णराव दीक्षित, बलबीर सिंह तोमर, धर्मेंद्र सिंह कुशवाह, बृजेश गुप्ता, नीलिमा शिंद, दिनेश दीक्षित आदि ने सुझाव दिए।

ज्यादा जुर्माना वसूलने वाले 3 वार्ड मॉनिटर सम्मानित

गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई को प्राेत्साहित करने के लिए प्रशासक और निगमायुक्त ने सोमवार को तीन वार्ड माॅनिटराें को प्रशंसा पत्र दिए। इनमें वार्ड 37 के कीर्तिवर्धन मिश्रा, वार्ड 43 के अवनीश गुप्ता और वार्ड 57 के महेंद्र अग्रवाल शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...