पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शीतलहर का कहर जारी:संक्रांति पर ठंडी हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रहा

ग्वालियर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गुरुवार सुबह कोहरा रहा, ट्रेनें भी देरी से चली हैं। - Dainik Bhaskar
गुरुवार सुबह कोहरा रहा, ट्रेनें भी देरी से चली हैं।
  • गुरुवार सुबह देरी से निकली धूप
  • बुधवार को अधिकतम तापमान भी 23.5 डिग्री रहा

अंचल में शीतलहर का कहर जारी है। मकर संक्रांति की सुबह भी ठिठुरन वाली ठंड के साथ हुई है। गुरुवार को सुबह धूप कुछ देरी से निकली और अन्य दिनों की तुलना में तेज भी नहीं थी। यही कारण रहा कि गुरुवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है] जो बीते दिवस से 0.5 डिग्री अधिक है। इससे पहले बुधवार को अधिकतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। दिन में तेज धूप का असर अधिकतम तापमान पर भी दिख रहा है।

गुरुवार को 4 डिग्री तापमान में अलाव के सहारे बैठे शहर के लोग।
गुरुवार को 4 डिग्री तापमान में अलाव के सहारे बैठे शहर के लोग।

शहर में बीते तीन दिन से कड़ाके की ठंड का दौर जारी है। पारा 3 से 4 डिग्री के बीच में अटका है। शीतलहर का यह असर सिर्फ ग्वालियर शहर में ही नहीं] बल्कि अंचल के दतिया, भिंड, मुरैना व शिवपुरी में भी देखने को मिला है। यही कारण है, अंचल के दतिया और ग्वालियर की रात पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा ठंडी बनी हुई है।

मौसम वैज्ञानिक सीके उपाध्याय ने बताया कि संक्रांति के अवसर पर कड़ाके की ठंड पड़ रही है। बर्फीली हवा अंचल में अपना असर दिखा रही है। फिलहाल कोई सिस्टम सक्रिय नहीं है न ही कोई चक्रवात कहीं बन रहा है, इसलिए आने वाले 4 से 5 दिन में मौसम इसी तरह साफ और ठंडा रहेगा। 18 जनवरी के आसपास नया सिस्टम बनेगा। नए सिस्टम से एक बार फिर नीचे गिर रहे पारे में उछाल आ सकता है।

ठंड के बाद भी मंदिरों में दिखे लोग

गुरुवार को मकर संक्रांति के अवसर पर कड़ाके की ठंड होने के बाद भी लोग सुबह-सुबह मंदिरों में दान पुण्य करते नजर आए हैं। मंदिरों में भीड़ थी। ठंड पर संक्रांति का त्योहार हावी था। पर मंदिरों के आसपास बाहर अलाव जलते दिखाई दिए हैं।

कोहरा दिखा रहा असर

ठंड के साथ अंचल में कोहरा भी अब अपना रंग दिखा रहा है। सुबह-सुबह कोहरा भी रहा है। यही कारण है कि दिल्ली से ग्वालियर की ओर आने वाली शताब्दी एक्सप्रेस सहित करीब आधा दर्जन ट्रेन देरी से चली हैं। मौसम विभाग की मानें, तो आने वाले दिनों में कोहरा और भी गहरा हो सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser