पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • The Company Is Collecting Triple The Money In The Name Of The Security Fund, 55 Refunds Not Already Returned

ग्वालियर:सुरक्षा निधि के नाम पर कंपनी वसूल रही तिगुना पैसा, पहले से जमा 55 कराेड़ नहीं लौटाए

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिजली उपभोक्ताओं पर काेराेना संक्रमण के दौरान भारी भरकम बिजली बिलों का दबाव पहले से ही था, लेकिन अब कंपनी सुरक्षा निधि के नाम पर भी तीनगुना पैसा जमा कराने जा रही है। जुलाई, अगस्त और सितंबर के बिजली बिलों में यह सुरक्षा निधि जोड़कर आएगी और कई उपभोक्ताओं को अभी ये पैसा बिल में जाेड़कर मिल रहा है। सूत्राें ने बताया कि इस बार बिलों में जो सुरक्षा निधि जुड़कर आ रही है वह उपभोक्ता के पिछले 12 महीने के दौरान जमा किए गए राशि के मासिक औसत का 3 गुना तक है। वहीं शहर के 2.64 लाख उपभोक्ताओं का पहले से सुरक्षा निधि के नाम पर जो 55 करोड़ रुपया बिजली कंपनी ने जमा कर रखा है वह पैसा सॉफ्टवेयर में संशोधन न होने की वजह से उपभोक्ताओं को रिफंड नहीं किया जा रहा है।

बिजली कंपनी के अधिकारियों ने बताया की सुरक्षा निधि का एवरेज किसी भी उपभोक्ता के 12 महीने के दौरान बिजली बिल जमा करने की स्थिति को देखकर निकाला जाता है। उदाहरण के लिए अगर किसी उपभोक्ता ने 12 महीने तक बिजली बिल जमा किया है और हर महीने उसका औसत बिल राशि 1600 रुपये प्रति माह बन रही है तो उसकी सुरक्षा निधि 3200 रुपये बन जाती है। इसे 3 महीने में टुकड़ों में बिजली बिल में जोड़कर उपभोक्ता से लिया जाता है। यदि 12 महीने के दौरान उपभोक्ता से किसी भी महीने बिजली बिल जमा करने में चूक हो जाती है तो सुरक्षा निधि 3 गुना वसूल की जाती है। ज्यादातर उपभोक्ता कोविड-19 और अन्य कारणों से बिल जमा करने में चूक गए तो उसके कारन इस बार अधिकतर उपभोक्ताओं को बिलों में किसी को 500 रुपए अाैर किसी को 3000 रुपए तक सुरक्षा निधि जोड़कर आ रही है।

सॉफ्टवेयर में संशोधन न होने से अपना पैसा नहीं ले पा रहे लोग
बिजली कंपनी में कामकाज के लिए नया सॉफ्टवेयर इस्तेमाल हो रहा है, लेकिन इस नए सॉफ्टवेयर पर सुरक्षा निधि को उपभोक्ताओं को रिफंड करने की कोई व्यवस्था नहीं है। पहले स्थानीय असिस्टेंट इंजीनियर और जूनियर इंजीनियर इसी सुरक्षा निधि की राशि में से उपभोक्ता को कुछ राशि रिफंड कर देते थे जिससे उसका बिल कुछ कम हो जाया करता था, लेकिन इस बार यह व्यवस्था भी नहीं है। इस कारण उपभोक्ता सुरक्षा निधि के रूप में कंपनी को दिया पैसा रिफंड नहीं करा पा रहा है जबकि यह पैसा रिफंडेबल होता है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें