पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Consultant Company Employees Infected, So Now DPR Will Be Delayed, Survey Stuck, Will Take 5 To 6 Months

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एलिवेटेड रोड की धीमी रफ्तार:कंसलटेंट कंपनी के कर्मचारी संक्रमित इसलिए अब डीपीआर देरी से बनेगी, सर्वे अटका, 5 से 6 महीने का समय लगेगा

ग्वालियर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिहाज से ये प्रोजेक्ट काफी महत्वपूर्ण हैं, ट्रैफिक दबाव कम होगा

शहर की स्वर्ण रेखा नदी पर प्रस्तावित एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट का काम लेट हाे रहा है। इसकी डीपीआर मार्च के आखिर तक तैयार की जानी थी, लेकिन एक महीने अतिरिक्त निकलने के बाद भी इसके लिए सर्वे पूरा नहीं हो पाया है। अफसराें के अनुसार, डीपीआर तैयार होने में अब भी 5 से 6 महीने का समय लगेगा, क्योंकि भोपाल की जिस कंसल्टेंसी कंपनी को काम दिया गया है, उसके अधिकांश अधिकारी-कर्मचारी कोविड संक्रमण की चपेट में हैं। इस कारण फिलहाल इस पर कोई काम नहीं हो पाएगा। जबकि सरकार इस प्रोजेक्ट पर पिछली साल उपचुनाव से पहले ही काम शुरू कराना चाहती थी।

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिहाज से ये प्रोजेक्ट काफी महत्वपूर्ण हैं। एलिवेटेड रोड बनने के बाद शहर की मौजूदा सड़कों से लगभग 40 से 45 प्रतिशत ट्रैफिक दबाव कम हो जाएगा। ऐसा होने पर लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से राहत मिलेगी। इस मामले में पीडब्ल्यूडी सेतु संभाग के कार्यपालन यंत्री मोहर सिंह जादौन का कहना है कि एलिवेटेड रोड की डीपीआर तैयार होने में अभी कुछ महीने और लगेंगे। क्योंकि, कंसल्टेंट कंपनी के अधिकांश लोग कोविड संक्रमित हो गए हैं और उनके यहां काम बंद है। संभवत: इस महीने के अंत में वे लोग प्रोजेक्ट पर फिर काम शुरू करेंगे।

प्लानिंग... 2 चरणों में तैयार होनी है 17.3 किलोमीटर की 4 लेन एलिवेटेड रोड

  • स्वर्ण रेखा नदी क्षेत्र में ये एलिवेटेड रोड गिरवाई पुलिस चौकी के पास से शुरू होकर लश्कर व उपनगर ग्वालियर के विभिन्न क्षेत्रों से होकर मुरैना लिंक रोड पर बने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के सामने तक बनाई जाएगी। इसकी लंबाई 17.3 किलोमीटर रहेगी और ये सड़क दो चरण में तैयार होगी। पहले चरण में गिरवाई से लक्ष्मीबाई समाधि व दूसरे चरण में लक्ष्मीबाई समाधि से जलालपुर तक निर्माण होगा। जिन पिलर पर ये सड़क बनेगी, वे जमीन से 15 फीट ऊंचाई तक ले जाए जाएंगे और उन पर स्लैब प्लेटफार्म तैयार होंगे। उसके बाद 4 लेन सड़क बनेगी। सड़क की चौड़ाई 16 मीटर रखी जाएगी, साथ ही डिवाइडर भी बनेगा।
  • ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए बनने वाली इस एलिवेटेड रोड को स्वर्ण रेखा नदी पर पहले से बनी पुलियों से जोड़ा जाएगा। इन प्वाइंटों पर लोगों को एलिवेटेड रोड पर चढ़ने व वहां से उतरने के लिए एप्रोच रोड मिलेगी। ये कनेक्टिविटी जीवाजीगंज, हाट रोड, छप्परवाला पुल, फूलबाग गुरुद्वारे के पीछे, तानसेन नगर के पीछे, रमटापुरा, हजीरा, लधेड़ी से रहेगी। इन सड़कों पर ट्रैफिक लोड भी काफी रहता है जो कि इस एप्रोच रोड के जरिए कम होगा। अधिकारियों के अनुसार एलिवेटेड रोड से लगभग 45 प्रतिशत तक ट्रैफिक दबाव मौजूदा सड़कों पर कम होगा।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें