पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Crowd Is The Biggest Problem, Traders, Leaders, Officers Will Get Together In The Markets To Follow The Kovid Guidelines, Only Traders Will Monitor

तीसरी लहर रोकने पर फोकस:भीड़ सबसे बड़ी समस्या, बाजारों में व्यापारी, नेता, अफसर मिलकर कराएंगे कोविड गाइडलाइन का पालन, व्यापारी ही करेंगे निगरानी

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाजारों में कुछ इस तरह की भीड़ है यह अपने आप में डराने वाली है। - Dainik Bhaskar
बाजारों में कुछ इस तरह की भीड़ है यह अपने आप में डराने वाली है।
  • क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में लिए गए अहम फैसले

ग्वालियर के बाजारों में उमड़ रही भीड़ कहीं कोविड की तीसरी लहर का माध्यम न बन जाए। यह क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की सबसे बड़ी समस्या है। बुधवार को जीवाजी विश्वविद्यालय के अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में हुई बैठक में क्राउड मैनेजमेंट पर ही सबसे ज्यादा बात हुई।

बैठक में शामिल व्यापारियों, नेताओं और जिला प्रशासन-पुलिस के अफसरों ने मिलकर बाजारों में कोविड अनुकूल व्यवहार (मास्क-सोशल डिस्टेंस) का पालन कराने की जिम्मेदारी ली है। साथ ही हर बाजार में एक कमेटी बनाकर नियमों पालन कराने और व्यापारियों पर ही इसकी निगरानी की जिम्मेदारी की भी बात हुई है।

क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में अपने विचार रखते हुए सांसद विवेक शेजवलकर
क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में अपने विचार रखते हुए सांसद विवेक शेजवलकर

बुधवार को यहां जीवाजी विश्वविद्यालय के अटल बिजारी वाजपेयी सभागार में सांसद विवेक नारायण शेजवलकर, संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना, पुलिस महानिरीक्षक अविनाश शर्मा, कलेकटर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह व पुलिस अधीक्षक अमित सांघी की मौजूदगी में हुई बैठक में व्यापारियों, जनप्रतिनिधिगण व जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के अफसरों ने अपने-अपने विचार रखे। सभी की नजर में तीसरी लहर को रोकने के लिए बाजारों में भीड़ पर नियंत्रण करना बेहद जरूरी माना है। इस समय बाजारों में भीड़ का जो नजारा है वह डराने वाला है। लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं। बाजारों में सोशल डिस्टेंस का पालन भी नहीं हो रहा है। ऐसे में तीसरी लहर को रोकना है तो इस भीड़ पर कोई प्रबंधन लगाना आवश्यक है। इसी पर सभी ने एकमत होकर बाजारों में व्यवस्था बनाने के लिए वादा किया है।

मास्क पहनकर रहेंगे तो तीसरी लहर का असर कम होगा

  • बैठक में सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने इस अवसर पर व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से आवहान किया कि ऐसी व्यवस्था बनाएं जिससे दुकानों के आगे ग्राहकों की भीड़ जमा न हो। साथ ही हर दुकानदार व ग्राहक मास्क लगाकर रहें। उन्होंने कहा सर्वेक्षण बताते हैं कि यदि 95 प्रतिशत लोग मास्क का उपयोग करेंगे तो तीसरी लहर को काफी हद तक रोका जा सकेगा। बंद जगहों पर कोविड के संक्रमण का ज्यादा खतरा रहता है। इसलिए हर बाजार में भीड़ का प्रबंधन जरूरी है।
डिस्ट्रिक क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में शामिल व्यापारी, व जिला प्रशासन व पुलिस के अफसर
डिस्ट्रिक क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में शामिल व्यापारी, व जिला प्रशासन व पुलिस के अफसर

व्यापारी हर बाजार की एक कमेटी बनाए

  • बैठक में कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने व्यवसायिक संगठनों के प्रतिनिधियों से कहा है कि हर बाजार के लिये एक अलग से कमेटी बनाएं और हर दिन किसी न किसी की ड्यूटी लगाकर कोविड अनुकूल व्यवहार पालन की मॉनीटरिंग कराएं। माइक एवं CCTV कैमरों का उपयोग भी इसके लिये करें। किसी भी बाजार में ऐसी जगह पार्किंग न होने दें, जिससे ट्रैफिक जाम होता हो। हर सप्ताह कोविड के पूरे नियमों का पालन करने वाले दुकानदार या व्यवसायी का सम्मान कर मोटीवेशन किया जाए।

शहर की तीन सड़क होंगी “जीरो टॉलरेंस रोड”

ASP शहर हितिका वासल ने शहर की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिये “जीरो टॉलरेंस रोड” बनाने की बात रखी। साथ ही व्यापारियों से इसे लागू करने में सहयोग मांगा। ASP वासल ने बताया कि फिलहाल शहर की तीन सड़कों को “जीरो टॉलरेंस रोड” बनाने के प्रयास किए जाएंगे। वह इस प्रकार हैं।

  • नदीगेट से इंदरगंज चौराहा रोड
  • तानसेन रेसीडेंसी से राजमाता विजयाराजे सिंधिया तिराहा रोड
  • सात नम्बर चौराहा से बारादरी रोड़ मुरार
खबरें और भी हैं...