पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Daytime Mercury Rose 4 Degrees, Drizzle May Occur From 7; Effect Of Cyclonic Circulation Shifting To Western UP

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम अलर्ट:दिन का पारा 4 डिग्री चढ़ा, 7 से हो सकती है बूंदाबांदी; चक्रवाती घेरा पश्चिमी उप्र की तरफ शिफ्ट होने का असर

ग्वालियर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अंचल में हवा की ऊपरी सतह में बना चक्रवाती घेरा पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तरफ शिफ्ट हो गया है। इस कारण शहर में गर्मी बढ़ना शुरू हो गई है। पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 4 डिग्री बढ़त के साथ 41.4 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री बढ़त के साथ 23.6 डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले बूंदाबांदी के साथ बादलों का डेरा रहने के कारण लाेगाें ने गर्मी से राहत महसूस की थी। मौसम विभाग के अनुसार नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है। इसका असर 7 मई से होगा। अंचल में आंधी के साथ गरज-चमक के साथ कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हो सकती है।

24 घंटे में बदलाव...दोपहर 2:30 बजे 10 डिग्री सेल्सियस चढ़ गया पारा
बीते रोज की तुलना में मंगलवार को सुबह 8:30 बजे से लेकर शाम 5:30 बजे तक यानी हर 3 घंटे में तापमान बढ़त के साथ दर्ज हुआ। यह सिलसिला सुबह 8:30 बजे से शुरू हुआ। बीते रोज सुबह 8:30 बजे 25.4 डिग्री तो बुधवार को 32 डिग्री तापमान दर्ज हुआ। यानी बुधवार को पिछले दिन की तुलना में 6.6 डिग्री तापमान चढ़ गया। वहीं दोपहर 2:30 बजे 10 डिग्री तापमान बीते रोज की तुलना में चढ़ा। तापमान बढ़ने का कारण अंचल के ऊपर बने चक्रवाती घेरा का पश्चिमी मप्र की तरफ शिफ्ट होना है। इससे वातावरण में नमी में कमी आ गई। साथ ही बादलों का असर कम हो गया।

एक्सपर्ट.. आज भी बढ़ेगा तापमान
^नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। 7 मई तक इसका असर अंचल में देखने को मिलेगा। इससे 7 और 8 मई को अंचल के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी आने के साथ गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में बढ़त की संभावना है।
-एके शुक्ला, मौसम वैज्ञानिक

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें