सीमांकन की प्रक्रिया:बंशीपुरा से लेकर हाथीखाना रोड तक के एरिया का किया गया सीमांकन

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
केंटोनमेंट एरिया में सीमांकन करते प्रशासन व कैंटोनमेंट बोर्ड के अधिकारी। - Dainik Bhaskar
केंटोनमेंट एरिया में सीमांकन करते प्रशासन व कैंटोनमेंट बोर्ड के अधिकारी।
  • आर्मी केंटोनमेंट के सातों वार्ड में सीमा का निर्धारण करने की प्रक्रिया फिर शुरू

आर्मी केंटोनमेंट एरिया के सातों वार्ड और नगर निगम सीमा के वार्ड 60, 61 और 62 के सिविल और केंटोनमेंट एरिया की सीमा का निर्धारण करने के लिए सीमांकन की प्रक्रिया फिर से शुरू की गई है। जून-जुलाई में केंटोनमेंट एरिया के आउटर सीमा का निर्धारण जिला प्रशासन और केंटोनमेंट बोर्ड ने मिलकर किया था।

अब केंटोनमेंट एरिया के अंदर मौजूद आर्मी और सिविल एरिया का निर्धारण किए जाने की शुरुआत की गई है। बुधवार को प्रशासन और केंटोनमेंट बोर्ड के 10 अधिकारी-कर्मचारियों की टीम ने बंशीपुरा से लेकर हाथीखाना रोड तक के एरिया का सीमांकन किया।

इस दौरान टीम ने 12 से 15 लोगों की रजिस्ट्री भी चेक कर केंटोनमेंट एरिया और सिविल एरिया की सीमा को राजस्व के नक्शे के हिसाब से क्रॉस चेक किया। गुरुवार को हरदेव सिंह की टाल से लेकर एमएच चौराहा तक के एरिया का सीमांकन किया जाएगा।

आउटर और अंदरूनी इलाकों के सीमांकन के बाद फाइनल नक्शा तैयार होगा, जिससे केंटोनमेंट एरिया और सिविल एरिया को लेकर स्पष्टता आ जाएगी, जिससे यहां रहने वाले लोगों को एनओसी, परमिशन और करों को जमा करने को लेकर किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। वर्तमान में सीमा का निर्धारण न होने से स्थानीय रहवासियों को भवन निर्माण की परमिशन से लेकर नजूल एनओसी लेने तक परेशानी से जूझना पड़ता है।

खबरें और भी हैं...