पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Dream Of Your Home On Festival: 90 To 95 Registries Were Being Done Everyday A Month Ago, Which Has Now Risen To 125.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाजार में रफ्तार:त्योहार पर अपने घर का सपना: एक माह पहले रोज 90 से 95 रजिस्ट्री हो रहीं थीं जो अब बढ़कर 125 तक पहुंच गईं

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी के कारण घरों की बिक्री थम गई थी, लेकिन त्योहारों पर बैंकों द्वारा कम ब्याज पर होम लोन देने, पंजीयन शुल्क में कमी और रेरा में संगठित क्षेत्र के बिल्डर्स और खरीदार के बीच पारदर्शिता से रियल एस्टेट सेक्टर फिर रफ्तार पकड़ने लगा है।

मसलन- घर खरीदने के लिए बैंकों ने ब्याज दर घटाकर 6.95 फीसदी कर दी है। घर खरीदने वालों को पंजीयन शुल्क में दो फीसदी की राहत दी गई है। यह 12.50 की जगह अब 10.50 फीसदी लग रही है। यही कारण है कि ग्वालियर शहर में एक माह पहले 90 रजिस्ट्री हो रही थीं जो कि अब बढ़कर 120 से 125 तक पहुंच गई हैं।

आठ दिन में हुईं 1085 रजिस्ट्रियां

कोरोना काल में रुकीं संपत्ति की रजिस्ट्री व हस्तांतरण के दस्तावेज की संख्या पंजीयन विभाग में बढ़ गई है। एक माह पहले रोज 90 से 95 रजिस्ट्री हो रही थीं जो कि अब बढ़कर 120 से 125 तक पहुंच गई हैं। पंजीयन विभाग के अनुसार पिछले आठ दिन में अकेले ग्वालियर शहर में 567 रजिस्ट्रियां हुई हैं। पूरे जिले में 1085 रजिस्ट्रियां हुई हैं।

बैंकों से रोज हो रहे 4 से 5 होम लोन

घर खरीदने के लिए ब्याज में कमी और प्रधानमंत्री आवास योजना में पहला घर खरीदने पर रियायत से बैंकों में होम लोन लेने वालों की संख्या बढ़ी है। मसलन एसबीआई रोजाना चार से पांच होम मंजूर कर रहा है। एलआईसी हाउसिंग छह से सात लोन मंजूर कर रहा है। अन्य बैंकों और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों की भी ठीक यही स्थिति है।

20 से 35 लाख रुपए तक के घरों की मांग अधिक

बैंकर्स और रियल एस्टेट के कारोबारियों के अनुसार शहर में 80 फीसदी लोग 20 से 35 लाख रुपए तक की कीमत के घरों की डिमांड अधिक कर रहे हैं। जबकि 20 फीसदी लोग इससे अधिक कीमत के घर खरीदना पसंद कर रहे हैं।

एक्सपर्ट बोले- घरों की बिक्री में आया उछाल

स्लाॅट बुकिंग बढ़ रहा है

दस्तावेज पंजीयन के लिए स्लाॅट बुकिंग लगातार बढ़ रहा है। एक महीने पहले रोजाना 90 से 95 रजिस्ट्रियां हो रही थीं वह इस समय 120 से 125 के आसपास पहुंच गई हैं। इससे जाहिर होता है कि रियल एस्टेट सेक्टर में सुधार आ रहा है।

-डॉ. दिनेश गौतम, जिला पंजीयक ग्वालियर

रियल एस्टेट सेक्टर सुधरा

एलआईसी हाउसिंग में नवरात्र के दिनों में हाउसिंग फाइनेंस में एकदम पचास फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इससे जाहिर होता है कि सुस्त पड़ा रियल एस्टेट सेक्टर सुधरने लगा है। लोग अब खरीदी करने लगे हैं।

-उमेश डाटले, एरिया मैनेजर एलआईसी हाउसिंग

ब्याज दर कम और पंजीयन शुल्क में छूट से आया उछाल

त्योहारों के समय घरों की बिक्री में 35 से 50 फीसदी की बढ़त देखी जा रही है। गृह ऋण पर बैंकों द्वारा ली जाने वाली ब्याज दर न्यूनतम स्तर पर आ गई है। पंजीयन शुल्क में 31 दिसंबर तक दो फीसदी की राहत दी गई है। इससे कोरोना काल में घरों की बिक्री जिस तरह से थम गई थी, उसमें एकदम उछाल आ गया है।

-अतुल अग्रवाल, अध्यक्ष, क्रेडाई ग्वालियर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें