पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन का ड्राय रन:आज 3 अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का ड्राय रन

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो
  • पहचान-पत्र के बिना नहीं लगेगी वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का ड्राय रन शुक्रवार सुबह 9 से 11 बजे तक जेएएच के टीबी अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भितरवार और रतन ज्योति चिकित्सालय में किया जाएगा। तीनों सेंटरों में इसके लिए तीन-तीन कमरे उपलब्ध होंगे। पहले कमरे में वैक्सीन लगवाने आने वाले मरीज का पंजीयन और उसका वेरीफिकेशन किया जाएगा।

दूसरे कमरे में वैक्सीन लगाई जाएगी और तीसरा कमरा ऑब्जर्वेशन रूम होगा। यहां पर वैक्सीन लगने के बाद व्यक्ति को 30 मिनट रुकना होगा, ताकि किसी तरह की दिक्कत होने पर अस्पताल पर पहुंचाया जा सके। वैक्सीनेशन के काम के लिए हर सेंटर पर करीब आधा दर्जन लोग रहेंगे। कोविड-19 की वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को लगाई जाएगी।

कलेक्टर काैशलेंद्र विक्रम सिंह ने गुरुवार काे बालभवन में वैक्सीनेशन की तैयारियाें की समीक्षा की। उन्हाेंने कहा कि ड्राय रन के जरिए वैक्सीन लगाने की पूरी प्रक्रिया का पूर्व अभ्यास किया जाएगा। बैठक में सीएमएचओ डॉ. मनीष शर्मा ने बताया कि वैक्सीन सभी शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में लगाई जाएगी।

पहचान-पत्र के बिना नहीं लगेगी वैक्सीन

वेरीफिकेशन के लिए टीकाकरण कराने वाले को कोई भी पहचान-पत्र दिखाना होगा। पहचान-पत्र टीकाकरण स्थल पर पंजीयन और सत्यापन दोनों के लिए जरूरी है, जिससे यह साबित हो सके की टीका सही व्यक्ति को ही लग रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें