पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Due To The By elections, The Work Will Be Stopped In The Government Offices For The Next 10 Days, Employees Will Not Be Available Due To Training And Then Election Duty.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपचुनाव:उपचुनाव की वजह से अगले 10 दिन सरकारी दफ्तराें में ठप रहेगा काम, पहले ट्रेनिंग और फिर चुनाव ड्यूटी के कारण नहीं मिलेंगे कर्मचारी

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अगले दस दिन सरकारी दफ्तरों में काम ठप रहेगा। इस दौरान न नगर निगम में अफसर मिलेंगे न कलेक्टोरेट, परिवहन व पुलिस थानों में। कुछ अन्य विभागों की स्थिति भी ऐसी ही रहेगी। चुनाव के कारण कामकाज के मामले में सरकारी दफ्तरों की स्थिति 4 नबंवर के बाद ही सामान्य हो सकेगी।

ऐसा शनिवार से पांच दिन की चुनाव ट्रेनिंग व 3 नवंबर को उप चुनाव की वोटिंग के कारण होगा। शुक्रवार को अधिकतर सरकारी विभागों में चुनाव में लगे अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी पहुंच गई थी। भारतीय यात्रा प्रबंधन संस्थान में करीब छह हजार अधिकारी-कर्मचारियों की ट्रेनिंग शनिवार से प्रारंभ हो गई, जो 29 अक्टूबर तक चलेगी।

पहले चार दिन पोलिंग पार्टी के 1500-1500 लोग ट्रेनिंग लेंगे। इसके बाद अंतिम दिन 29 अक्टूबर को माइक्रो आब्जर्वर को ट्रेनिंग के लिए बुलाया गया है। दशहरे के कारण 25 अक्टूबर को चुनाव ट्रेनिंग नहीं रखी गई है।

ऐसे समझें दफ्तरों की ठप व्यवस्था को

नगर निगम: ग्वालियर व पूर्व विधानसभा के 178 रूट पर नगर निगम का स्टाफ गाइड के रूप में तैनात रहेगा। डबरा के 70 रूट पर ग्रामीण विकास के कर्मचारी गाइड के रूप में पोलिंग पार्टी को रास्ता दिखाएंगे।

स्वास्थ्य: 90% अर्थात 110 डॉक्टर सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ स्पेशल ड्यूटी पर तैनात किए जा रहे हैं। इससे सरकारी अस्पतालों में चुनाव वाले दिनों में व्यवस्थाएं ठप रहेंगी।

पुलिस: 1400 पोलिंग पार्टी में एक-एक आरक्षक शामिल रहेगा। मतलब साफ है कि पुलिस थाने खाली रहेंगे। वाहन व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी यातायात पुलिस के पास रहेगी। इससे ट्रैफिक व्यवस्था भी अस्त व्यस्त रहेगी।

अधिकारी: अलग-अलग विभागों के 113 द्वितीय श्रेणी के अधिकारी चुनाव में सेक्टर ऑफिसर बनाए गए हैं। अंतिम दिन तक इनकी ड्यूटी होने से ये दूसरे काम नहीं कर सकेंगे।

अन्य विभाग: पोलिंग पार्टी में 6 हजार जबकि शहरी क्षेत्र के 858 पोलिंग पर टैंक, पानी और सफाई के लिए भी स्टाफ लगेगा। ये सभी पिछले एक सप्ताह से व्यस्त हैं। इनके कारण भी 30 से ज्यादा दफ्तरों में कामकाज प्रभावित रहेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें