• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Elders Arrived Without Registering On The App, Nobody Got Vaccine Till 10.40 Pm, Expected To Start From 12 Noon

डोज में देरी:सांसद को 12 बजे लगाया गया पहला टीका, सुबह 9 बजे से आ गए भूखे प्यासे बुजुर्ग हुए परेशान, रजिस्ट्रेशन को लेकर हुई धक्का-मुक्की

ग्वालियर8 महीने पहले
जेएएच के कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर दोपहर 12 बजे सांसद विवेक नारायण शेजवलकर को सीनियर सिटीजन राउंड का पहला टीका लगा
  • एप पर बिना रजिस्ट्रेशन कराए पहुंचे बुजुर्ग, इसलिए सेंटर पर हुई धक्का मुक्की
  • सांसद को लगा पहला टीका, आम नागरिको में रिटायर्ड DSP को लगा पहला टीका

सोमवार को 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग एवं 45 से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी वाले लोगों को वैक्सीन लगने का पहला दिन था। पहली बार वैक्सीन आम लोगों को लगनी थी। सुबह 9 बजे ही शहर के बुजुर्ग जेएएच पहुंच गए, लेकिन पहला टीका 12 बजे सांसद ग्वालियर को लगना था। सांसद के चक्कर में 3 घंटे बुजुर्ग भूखे-प्यासे जेएएच में खड़े रहे। इस दौरान बुजुर्गो को कई बार गुस्सा भी आया। जेएएच पहुंचे बुजुर्गो के कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन भी नहीं थे। जेएएच में रजिस्ट्रेशन की कोई व्यवस्था नहीं थी। सीनियर सिटीजन के हंगामे के बाद 11 बजे जेएएच प्रबंधन ने रजिस्ट्रेशन के लिए दो कम्प्यूटर रखे और व्यवस्था बनाई।

पूर्व मंत्री माया सिंह ने भी लगवाया है सोमवार को वैक्सीन का पहला डोज
पूर्व मंत्री माया सिंह ने भी लगवाया है सोमवार को वैक्सीन का पहला डोज

12 बजे आए सांसद को लगा टीका

सोमवार दोपहर 12 बजे सांसद ग्वालियर विवेक शेजवलकर, पत्नी नीलिमा और पूर्व मंत्री माया सिंह, पूर्व विधायक ध्यानेन्द्र सिंह के साथ जेएएच सेंटर पहुंचे। यहां पहला टीका सांसद को लगा। इसके बाद उनकी पत्नी और तीसरे नंबर पर पूर्व मंत्री माया सिंह को टीका लगा है। चौथे नंबर पर पूर्व विधायक व माया सिंह के पति ध्यानेन्द्र सिंह को टीका लगा है। सांसद विवेक शेजवलकर ने कहा है कि यह जीवन के लिए अनमोल है। लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। वैक्सीन लगवाओं और अपना और अपने परिवार के जीवन को सुरक्षित करिए।

आम लोगों में पहला टीका रिटायर्ड डीएसपी ने लगवाया

आम नागिरकों में पहला टीका रिटायर्ड DSP ओमप्रकाश पांडे को लगा है। वह DRP लाइन से टीका लगवाने के लिए जेएएच के सेंटर पहुंचे थे। साथ में पत्नी भी थी। सुबह 9 बजे पहुंचने के बाद वह 3 घंटे सिर्फ इसलिए इंतजार करते रहे कि उनका कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन नहीं था। साथ ही पहला टीका 12 बजे सांसद को लगना था। इस पर वह काफी नाराज हुए। उनका कहना था कि जब हमें पहला टीका लगाना ही नहीं था तो 9 बजे क्यों बुलाया गया। हम सुबह से भूखे-प्यासे घर से इसलिए निकल आए कि जल्दी टीका लगवा लें। अब यहां परेशान हो रहे हैं।

बिना रजिस्ट्रेशन पहुंचे बुजुर्ग, रजिस्ट्रेशन कराने लाइन में धक्का मुक्की व झगड़ते हुए
बिना रजिस्ट्रेशन पहुंचे बुजुर्ग, रजिस्ट्रेशन कराने लाइन में धक्का मुक्की व झगड़ते हुए

बिना रजिस्ट्रेशन के भी पहुंच गए
ग्वालियर में बुजुर्ग बिना कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन कराए ही स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना का टीकाकरण लगाने पहुंच गए। वहां जाने पर पता चला कि कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन कराना है। सेंटर पर भी कंप्यूटर की व्यवस्था न होने की वजह से दिक्कत और बढ़ गई। आनन-फानन में कंप्यूटर की व्यवस्था की गई। इसकी वजह से सुबह 10 बजे से टीकाकरण की शुरुआत नहीं हो सकी। जिले में कुल 13 सेंटर्स पर कोरोना की वैक्सीन लगना है। इसमें से चार पर दूसरा डोज, जबकि पर 9 पर बुजुर्गों को टीका लगना है।

ग्वालियर में 3 लाख को लगने हैं टीके

आम लोगों को टीका लगना शुरू हो गया है। इस चरण में ग्वालियर में 3 लाख सीनियर सिटीजन, गंभीर बीमारी वाले लोगों को टीका लगाने का टारगेट है। पहले दिन सोमवार को 13 सेंटर पर वैक्सीन लगी है। इनमें से 4 सेंटर पर पोस्ट डोज लगनी है। शेष 9 सेंटर पर सीनियर सिटीजन को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिसमें जेएएच, जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल हजीरा, सिविल अस्पताल डबरा, आरजेएन अपोलो स्पेक्ट्रा, कल्याण हॉस्पिटल लक्ष्मीबाई कॉलोनी, बीआईएमआर हॉस्पिटल, अरोग्यधाम हॉस्पिटल, अग्रवाल हॉस्पिटल प्रमुख सेंटर हैं।

वैक्सीन लगवाने का इंतजार करते बुजुर्ग व गंभीर बीमारी वाले लोग
वैक्सीन लगवाने का इंतजार करते बुजुर्ग व गंभीर बीमारी वाले लोग

रजिस्ट्रेशन के लिए विकल्प कौन से हैं?

-आप कोविन (Co-Win 2.0) एप और उसके वेब पोर्टल cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

-आरोग्य सेतु एप भी इससे जोड़ा गया है।

-कॉमन सर्विस सेंटर और सेवा केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

-मोबाइल में कोविन (Co-Win 2.0) एप डाउनलोड करें अथवा वेब पोर्टल खोलें

-अपना मोबाइल नंबर डालने पर आपके पास एक ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज कर नया अकाउंट बनाएं।

-यहां आपको अपना नाम, उम्र, लिंग आदि जानकारी देनी होगी और एक फोटो पहचान-पत्र अपलोड करना होगा।

-अगर आपकी उम्र 45 साल से 60 के बीच है और आपको गंभीर बीमारी है तो उसका प्रमाण-पत्र अपलोड करना होगा।

-इसके बाद आपको टीकाकरण केंद्र और तारीख का चुनाव करना होगा। आप दिन और सेंटर का चुनाव कर सकेंगे, इसका एसएमएस भी मिलेगा।

12 बजे से ही शुभारंभ होना था

सीनियर सिटीजन को टीकाकरण के पहले दिन का शुभारंभ दोपहर 12 बजे से होना था। इसलिए सबसे पहले सांसद ग्वालियर को टीका लगाकर शुभारंभ किया गया है। 9 बजे से रजिस्ट्रेशन होने थे। सीनियर सिटीजन के रजिट्रेशन में देरी पोर्टल के सर्वर के कारण हुई है।

आरकेएस धाकड़, अधीक्षक जेएएच

खबरें और भी हैं...