• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Facade Lights Will Be Installed In The Left Part Of The Fort, The Planetarium Will Also Start Soon

रफ्तार पकड़ेगा आईएसबीटी प्रोजेक्ट:किले पर छूटे हिस्से में फसाड लाइट लगेंगी, प्लेनेटोरियम भी जल्द होगा शुरू

ग्वालियर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ग्वालियर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन की छह महीने बाद मोती महल के कंट्रोल रूम में हुई मीटिंग। - Dainik Bhaskar
ग्वालियर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन की छह महीने बाद मोती महल के कंट्रोल रूम में हुई मीटिंग।

ग्वालियर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन की छह महीने बाद बोर्ड मीटिंग गुरुवार को मोतीमहल स्थित कंट्रोल कमांड सेंटर पर हुई। मीटिंग के दौरान डेढ़ दर्जन से ज्यादा मुद्दों पर चर्चा की गई। हजीरा थाना के पास बनने वाले अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) की टेंडर प्रक्रिया पूरी होने सहित सहित प्रोजेक्ट की जानकारी बोर्ड के चेयरमैन से लेकर सदस्यों को बताई गई।

किले पर फसाड लाइटिंग का काम पूरा हो चुका है। लेकिन कुछ हिस्से की खूबसूरती रात के अंधेरे में दब रही है। तय किया गया कि जो क्षेत्र छूट गया है। वहां पर फसाड लाइट लगाई जाएगी। इस मौके पर निगम आयुक्त किशोर कन्याल, कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह सीईओ स्मार्ट सिटी जयति सिंह आदि मौजूद थे।

प्लेनेटोरियम चालू करने का दावा

गोरखी स्थित स्काउट गाइड भवन में डिजिटल म्यूजियम एंड प्लेनेटोरियम प्रोजेक्ट चल रहा है। इसमें डिजिटल म्यूजियम चालू हो चुका है। प्लेनेटोरियम सीएम के लोकार्पण के बाद भी चालू नहीं हो पाया। मीटिंग में चेयरमैन से लेकर सदस्यों को बताया गया कि किसी कंपनी को जिम्मेदारी देकर जल्दी इसे चालू कराया जाएगा।

मीटिंग में सागरताल को विकसित करने के मुद्दे पर भी हुई चर्चा

सागरताल को पूर्व में विकसित करने का काम नगर निगम कर चुका है। बोर्ड मीटिंग में इसको नए सिरे से विकसित करने की बात रखी गई, लेकिन एरिया बेस्ड डवलपमेंट (एडीबी) में क्षेत्र नहीं आने की बात सदस्यों ने बताई। वहीं कैंसर पहाड़ी के पास वन क्षेत्र में बायो डायवर्सिटी पार्क बनाने की सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई।

इन बिंदुओं पर भी चर्चा हुई

पब्लिक बाइक शेयरिंग में विज्ञापन का मामला सामने आया। इसमें संबंधित कंपनी साइकिल स्टैंड के पूरे एरिया में विज्ञापन दे रही है। जबकि कुछ क्षेत्र का पैसा स्मार्ट सिटी को मिलना चाहिए। इस पर सदस्यों ने निगम के अधिकारियों के साथ बैठकर रास्ता निकालने का कहा।

  • स्मार्ट रोड के निर्माण के भुगतान का मामला सामने आया। इस पर नियमों को ध्यान में रखकर भुगतान की बात कही गई।
  • कटोराताल में संगीतमयी फव्वारे के काम के बारे में बताया गया कि पूरी तरह तैयार हो चुका है। जल्दी चालू कर दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...