नई गाइड़लाइन:कोरोना पॉजिटिव होम क्वारेंटाइन के दौरान घर से बाहर घूमता पाया गया तो एफआईआर

ग्वालियर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने गुरुवार को निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमित मरीजों को होम क्वारेंटाइन के दौरान पूरी तरह से अपने घर में आईसोलेट होकर रहना होगा। पॉजिटिव सभी मरीजों के मोबाइल नंबर को सर्विलांस पर रखा गया है। कोई भी मरीज अगर घर के बाहर घूमता पाया गया तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

कलेक्टर ने इंसीडेंट कमाण्डरों को निर्देश दिए हैं कि जिस क्षेत्र में भी कोविड का पॉजिटिव मरीज पाया जाता है, उसके घर के आस-पास को बैरिकेटिंग के माध्यम से केन्टोनमेंट जोन बनाया जाए। कलेक्टर ने पूर्व की भाँति कोविड केयर सेंटरों को प्रारंभ करने की जिम्मेदारी एसडीएम अनिल बनवारिया काे दी। एलएनआईपीई और मेला ग्राउंड स्थित सेंटर में 100-100 बेड ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ शुरू करने के लिए कहा गया है।

ये भी दिए निर्देश

  • शासकीय और नर्सिंग कॉलेजों में मरीजों के उपचार की सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद होना चाहिए।
  • दवा एवं ऑक्सीजन की व्यवस्था अच्छी होना चाहिए।
  • कंट्रोल कमांडर सेंटर पर भी पर्याप्त संख्या में एम्बुलेंस उपलब्ध होना चाहिए।
  • कंट्रोल रूम पर पर्याप्त संख्या में दवाओं की किट भी उपलब्ध रहना चाहिए।

प्रतिबंधात्मक आदेश जारी

कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने गुरुवार को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए। जिसमें शासन की गाइडलाइन को जस का तस रखा गया है। सभी प्रकार के मेलों का आयोजन प्रतिबंधित रहेगा। शादी समारोह में वर एवं वधू दोनों पक्ष मिलाकर सिर्फ 250 लोगों की उपस्थिति रहेगी।

अंतिम संस्कार और उठावनी में 50 से अधिक लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मास्क एवं सोशल डिस्टेंस के नियमों का पालन करना अनिवार्य रहेगा। कोई भी अस्पताल अब कोरोना मरीज़ का इलाज करने से इनकार नहीं करेगा।

खबरें और भी हैं...