नई परिषद:पहला सम्मेलन अगले सप्ताह, मौलिक निधि व स्वेच्छानुदान राशि रहेगी एजेंडा में

ग्वालियर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मेयर-काउंसिल के गठन और सभापति चुनाव के बाद अब नगर की नई परिषद का पहला सम्मेलन जल्द हो सकता है। - Dainik Bhaskar
मेयर-काउंसिल के गठन और सभापति चुनाव के बाद अब नगर की नई परिषद का पहला सम्मेलन जल्द हो सकता है।

मेयर-काउंसिल के गठन और सभापति चुनाव के बाद अब नगर की नई परिषद का पहला सम्मेलन जल्द हो सकता है। इसकी संभावना अगले सप्ताह होने की है। परिषद की बैठक के पहले एजेंडे में महापौर, सभापति सहित पार्षदों की मौलिक निधि के साथ ही महापौर की स्वेच्छानुदान की राशि पर चर्चा हो सकती है। 15 अगस्त के बाद एजेंडा तैयार करने के साथ ही सम्मेलन की सूचना जारी होने की संभावना है।

परिषद गठन की प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद अब परिषद का सम्मेलन आयोजन करने की तैयारी शुरू हो गई हैं। दरअसल, दो साल से परिषद न होने के कारण नगर निगम के मौजूद वित्तीय वर्ष में महापौर, सभापति और पार्षदों की मौलिक निधि का कोई प्रावधान नहीं है। उधर, लंबे समय बाद लोगों को क्षेत्र में पार्षद मिलते ही उम्मीदें बढ़ गई हैं। वे लंबे समय से लंबित अपनी छोटी-मोटी समस्याओं के समाधान के लिए पार्षदों को रोजाना टाेक रहे हैं।

ऐसे में पार्षद सहित निकाय के सभी जनप्रतिनिधि बजट में मौलिक निधि का प्रावधान कराना चाहते हैं। उधर, महापौर बनने के साथ ही डॉ. शोभा सिकरवार के पास मदद लेने वालों की भीड़ लगना शुरू हो गई है। ऐसे में उन्हें भी लोगों की मदद के लिए स्वेच्छानुदान राशि की जरूरत है। इसके शहर की समस्याओं से जुड़े अन्य मुद्दों को भी एजेंडा में शामिल किया जाएगा।

अमृत योजना पर चर्चा संभावित
बार-बार समय निकलने के बाद भी पूरी नहीं हो पा रहे अमृत योजना के कार्यों पर चर्चा को भी एजेंडे में शामिल किया जा सकता है। छोटे-छोटे मिलान कार्य न होने के कारण कई क्षेत्रों में पेयजल की समस्या आ रही है। टंकियां तैयार होने के बाद भी संबंधित क्षेत्रों में सप्लाई शुरू न होने से लोग शिकायत कर रहे हैं। इसके अलावा अमृत योजना के तहत खोदी गई सड़कों के संधारण का मामला भी परिषद में उठ सकता है।

बैठक की तिथि घोषित करेंगे
क्षेत्र से जुड़ी समस्याओं सहित अन्य मामलों को लेकर पार्षदों द्वारा परिषद का सम्मेलन बुलाने की मांग की जा रही है। जल्द ही हम सामंजस्य स्थापित कर नगर निगम परिषद की बैठक की तिथि घोषित करेंगे। -मनोज तोमर, सभापति, नगर निगम

खबरें और भी हैं...