• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Grievance Registers For Consumers Will Be Kept At Power Houses, Acknowledgment Will Also Be Received, Start From Gwalior

ऊर्जा मंत्री की घोषणा:बिजली घरों पर रखे जाएंगे उपभोक्ताओं के लिए शिकायत रजिस्टर, पावती भी मिलेगी, ग्वालियर से होगी शुरुआत

ग्वालियर2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
चेंबर सभागार में विद्युत समस्या निवारण शिविर में मौजूद ऊर्जा मंत्री। - Dainik Bhaskar
चेंबर सभागार में विद्युत समस्या निवारण शिविर में मौजूद ऊर्जा मंत्री।
  • बैठक- चेंबर ऑफ कॉमर्स में ऊर्जा मंत्री ने की घोषणा, मीटर रीडर 3 माह से ज्यादा एक स्थान पर नहीं रह सकेंगे

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा- बिजली से संबंधित शिकायतों के लिए बिजली घरों में शिकायत रजिस्टर रखे जाएंगे। इसमें शिकायत दर्ज कर उपभोक्ताओं को पावती भी दी जाएगी। इस काम की शुरुआत ग्वालियर से होगी। तोमर गुरुवार को मध्यप्रदेश चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में विद्युत समस्या निवारण शिविर की शुरुआत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मीटर रीडर तीन माह से ज्यादा एक स्थान पर नहीं रह सकेंगे। इससे रीडिंग में होने वाली गड़बड़ी पर पाबंदी लगाई जा सकेगी।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विद्युत वितरण कंपनी के हर जोन कार्यालय पर एक फ्लेक्स लगाया जाएगा, जिसमें कनिष्ठ यंत्री से लेकर जीएम तक के मोबाइल नंबर लिखे जाएंगे। बिजली कंपनी के अधिकारी उपभोक्ता से जिस कागज पर भी हस्ताक्षर कराएंगे, उसकी एक प्रति उपभोक्ता को भी दी जाएगी। सिनेमा, कोचिंग संस्थान आदि के न्यूनतम चार्ज और फिक्स्ड चार्ज में राहत देने के प्रस्ताव पर शीघ्र निर्णय लिया जाएगा। शिविर में बिजली कंपनी के महाप्रबंधक शहर वृत्त विनोद कटारे, चेंबर अध्यक्ष विजय गोयल व संयुक्त अध्यक्ष प्रशांत गंगवाल आिद शामिल हुए।

कन्याओं के विवाह के लिए इकट्ठे हुए 1720 रुपए
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मेरे द्वारा जनकल्याणकारी ट्रस्ट का गठन किया गया है। इस ट्रस्ट में एकत्रित हुए पैसों से गरीब कन्याओं का विवाह कराया जाएगा। इसलिए मुझे माला पहनाने के एवज में 20 रुपए गरीब कन्याओं के विवाह के लिए दें। फलस्वरूप चेंबर सभागार में आयोजित शिविर में माला पहनाने के एवज में 1720 रुपए इकट्‌ठे हो गए।

अधिक बिलिंग की आईं सबसे ज्यादा शिकायतें
चेंबर ऑफ कॉमर्स में अब हर महीने की 15 तारीख को विद्युत समस्या निवारण शिविर लगाया जाएगा। यदि 15 तारीख को रविवार या फिर अन्य कोई छुट्टी पड़ती है तो यह शिविर अगले दिन लगा करेगा। गुरुवार को पहले शिविर में कुल 200 शिकायतें आईं। इनमें सबसे ज्यादा अधिक बिलिंग की शिकायतें थीं। मसलन महाराजपुरा स्थित एक औद्योगिक इकाई को सीसीबी चार्जेज के रूप में 1 लाख 8 हजार 551 रुपए का बिल दिया गया था, इसे पूरी तरह हटाने का आदेश ऊर्जा मंत्री ने दिया। करीब 145 शिकायतों का निपटारा शिविर में किया गया।

उधर, मंत्री बोले- बंगले पर लगी पेटी में पैसा मांगने वाले की शिकायत डालो, कार्रवाई कराऊंगा: ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में पदयात्रा निकाल रहे ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने लाेगाें से कहा कि मैं आपके एक-एक रुपए का कर्ज हमेशा चुकाता रहूंगा। शासन की किसी योजना के लाभ के बदले यदि सरकारी कर्मचारी पैसा मांगे तो मुझे बताना। यदि मैं नहीं हूं तो बंगले के बाहर लगी पेटी में शिकायत डाल देगा। आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा। पैसा मांगने वाले कर्मचारी को छोड़ूंगा नहीं।